Dainik Athah

9 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार: अलीगढ़ नोड में 33 सौ करोड़ से अधिक का होगा निवेश

  • डिफेंस कॉरिडोर स्पेशल
  • 39 कंपनियों ने रक्षा उत्पाद उद्योग में निवेश की जताई इच्छा
  • ड्रोन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम और छोटे अस्त्र-शस्त्रों का होगा निर्माण
  • इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवपलमेंट में 122 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी योगी सरकार

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
देश को रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए अहम भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वर्ल्डक्लास सैन्य साजो सामग्री का निर्माण उत्तर प्रदेश में ही हो, इसके लिए देश के दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में से एक यूपी में स्थापित हो रही है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के यूपी में 6 नोड झांसी, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, लखनऊ और आगरा हैं। इनमें से अलीगढ़ नोड की स्थापना अंडला, खैर में हो रही है। यहां 90 हैक्टेयर से अधिक भूमि में स्थापित हो रहे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए अबतक करीब 39 कंपनियां 33 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करने जा रही हैं, जिससे करीब 9 हजार रोजगार का सृजन होगा। योगी सरकार इस डिफेंस कॉरिडोर नोड को विकसित करने के लिए 122 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी।

37 करोड़ रुपए से अधिक के कार्य पूर्ण
यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार अबतक 39 कंपनियों ने यहां अपनी फैक्ट्रियां लगाने में गहरी रुचि दिखाते हुए एमओयू साइन किया है, जिसमें से 23 कंपनियों को 62 हेक्टेयर से अधिक भूमि अलॉट भी कर दी गई है और इनमें से कइयों ने कार्य करना भी शुरू कर दिया है, जिससे अबतक 55 सौ से अधिक लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है। अबतक अलीगढ़ नोड में 18 सौ करोड़ से अधिक का निवेश भी हो चुका है। अंडला, खैर में स्थापित हो रहे इस डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर नोड में ड्रोन, यूएवी, रक्षा उत्पादों में प्रयोग होने वाले घटक, इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर से जुड़े उपकरण और छोटे हथियारों का निर्माण हो सकेगा। यूपीडा की ओर से इस पूरे नोड के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर 122 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किये जाने की योजना है, जिसमें से 37 करोड़ रुपए से अधिक के कार्य पूर्ण हो चुके हैं। वहीं 61 करोड़ रुपए से अधिक के कार्य निमार्णाधीन हैं। इसके अलावा करीब 14 करोड़ रुपए के कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जबकि भविष्य में 10 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने की योजना है।

एमिटेक कर रही 330 करोड़ रुपए का निवेश
डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड में निवेश करने वाली बड़ी कंपनियों में सैटेलाइट स्पेस पोर्ट का निर्माण करने वाली एमिटेक इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड भी शामिल है। एमिटेक की ओर से 330 करोड़ रुपए का निवेश हो रहा है। इसने 2 हेक्टेयर क्षेत्र में कार्य शुरू कर दिया है। इसके अलावा वेरिविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से 65 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। डेढ़ हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में स्थापित होने वाली ये कंपनी छोटे हथियारों का निर्माण करेगी। इसी प्रकार नित्या क्रियेशन्स इंडिया की ओर से 12 करोड़ रुपए की लागत से रक्षा उत्पाद से जुड़े घटकों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा एंकर, मिलकोर और न्यू स्पेस जैसी कंपनियां भी अलीगढ़ नोड में रक्षा से जुड़े उत्पादों का प्रोडक्शन करेंगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *