Dainik Athah

हमें गर्व होना चाहिए कि हम लोकसभा सामान्य निर्वाचन—2024 के सहयोगी हैं: इन्द्र विक्रम सिंह

  • निर्वाचन अधिकारियों ने दी अभ्यार्थियों को जानकारी—क्या करना है और क्या नहीं करना है
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन सकुशल सम्पन्न करने हेतु दिया मूल मंत्र, कहा— निर्वाचन में आपके हथियार हैं निगरानी, वक्त की पाबंद, सहनशीलता, प्लान—बी व जिम्मेदारी

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। लोकसभा सामान्य निर्वाचन—2024 के तहत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा—निदेर्शों के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के निदेर्शानुसार मुख्य विकास अधिकारी/ प्रभारी कार्मिक अभिनव गोपाल के नेतृत्व में आईटीएस कॉलेज में चल रहे प्रशिक्षिण शिविर का मंगलवार को समापन हुआ। बताते चले कि पूर्व में जिन कार्मिकों द्वारा प्रशिक्षिण प्राप्त नहीं किया गया था उनमें से लगभग सभी के द्वारा आज प्रशिक्षिण प्राप्त कर लिया गया है। समापन दिवस पर माइक्रो आॅब्जर्वर, जोनल मजिस्ट्रेटों, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षिण शिविर के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, प्रेक्षक (सामान्य) अरूण कुमार सिन्हा, कार्मिक प्रभारी अभिनव गोपाल द्वारा निर्वाचन के सम्बंध में जानकारी दी गयी।
प्रेक्षक (सामान्य) अरूण कुमार सिन्हा ने माइक्रो आॅब्जर्वरों को सूक्ष्मता के साथ उनकी जिम्मेदारी और कार्य करने के तरीके को समझाया गया, इस दौरान उन्हें बताया कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने प्रशिक्षिण ले रहे अभ्यर्थियों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि मै देख रहा हूं कि लोगों की निर्वाचन के कार्य में रूचि नहीं है, अधिकतर लोग मेरे पास आते हैं और अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए निवेदन करते हैं, जबकि होना इसके उलट चाहिए था कि लोग मेरे पास आते और कहते कि हमारी भी ड्यूटी निर्वाचन में लगाई जाए। हम भी चुनाव के इस महापर्व में अपना श्रेष्ठ व अहम योगदान देना चाहते हैं, ताकि हम गर्व से कह सके कि हमारे द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन—2024 में स्वतंत्र, शांतिपूर्वक, सकुशल चुनाव कराया गया। हमें गर्व है कि हमने गाजियाबाद में सकुशल चुनाव कराते हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाया है। किसी भी कार्य को सकुशल और शांतिपूर्वक कराने के लिए सबसे पहले आपके अन्दर उस कार्य को करने के लिए रूचि होनी चाहिए, जब रूचि होगी तभी आप उस कार्य को शत—प्रतिशत सही से सम्पन्न कर पाएंगे। इसलिए निर्वाचन कार्य को दिल से करें और इस महापर्व में अपना श्रेष्ठ योगदान दें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन सकुशल सम्पन्न करने हेतु मूल मंत्र देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य को सकुशल सम्पन्न करने के लिए आपके महत्वपूर्ण हथियार हैं निगरानी, वक्त का पाबंद, सहनशीलता, प्लान—बी व जिम्मेदारी। निगरानी— आप अपनी टीम द्वारा किए कार्यों व निर्वाचन उपकरणों व अपने द्वारा किए गये कार्यों की दोबारा जांच करें कि कहीं कोई कमी तो नहीं है। वक्त का पाबंद— आपका सभी कार्य समय से पूर्व ही पूरा होना चाहिए जब आपका कार्य शुरू होने का समय हो तब आप बेफ्रिक अपने गन्तव्य पर जा सकें। सहनशीलता—इस दौरान सभी पर कार्य का बोझ रहता है, इसलिए कुछ लोगों के व्यवहार में क्रोध झलकता है ऐसे में यदि कोई आप से कुछ बोल दे तो उस पर ध्यान ना देना। प्लान—बी— कभी ऐसा होता हैं कि आपने जो सोचा हो वह ना हो, तो इसके लिए आपके पास प्लान—बी होना बेहत जरूरी है, क्योंकि ऐसा दशा में प्लान—बी ना होने पर आपकी सभी मेहनत पर पानी फिर सकता है। जिम्मेदारी—यदि आपने यह सभी कार्य कर लिए हैं तो यह समझ ले कि आपने अपनी जिम्मेदारी लगभग पूरी कर ली है। उन्होने अंत में कहा कि मेरा विश्वास है कि आप मेरे विश्वास पर खरे उतरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *