Dainik Athah

एनएचएआई के टोल बूथों पर मनमानी, जनता त्रस्त

  • नमाना टोल काट रही है टोल कंपनियां, एनएचएआई में शिकायतों के बाद भी कार्यवाही नहीं
  • भोजपुर से गाजियाबाद तक का टोल काटने के स्थान पर सराय कालेखां तक का काटा टोल
  • गाड़ी पार्किंग में खड़ी, फिर भी कट जाता है टोल
  • डासना से डासना में ही कट गया 170 रुपये टोल

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
भारतीय राष्टÑीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की सड़कें बनने के बाद आम लोगों का सफर जहां आसान हो गया है, वहीं दूसरी तरफ टोल कंपनियों की मनमानी के चलते जनता त्रस्त है और टोल रोड से चलना उसकी जेब पर भारी पड़ने लगा है। अधिकारी यह कह कर बच जाते हैं कि वे जांच करेंगे कि गड़बड़ कहां हुई है।
बात दीपावली के दिन रविवार की है। गाड़ी यूपी 14 ईएस- 7650 भोजपुर से दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर चढ़ी और गाजियाबाद में लैंड क्राफ्ट के पास उतरकर गाजियाबाद आ गई। लेकिन रात में जब टोल कटने का मैसेज आया तो गाड़ी मालिक चकरा गया। जो टोल काटा गया वह मेरठ से दिल्ली तक 135 रुपये का काटा गया। गाड़ी को शाम 14.26 बजे सराय कालेखां पर बताया गया, जबकि उस समय यह गाड़ी गाजियाबाद के राजनगर और लोहियानगर में थी। इसी प्रकार गाजियाबाद के रहने वाले उमेश कुमार की गाड़ी यूपी 14बीएस 1027 घर की पार्किंग में गाजियाबाद खड़ी थी। उसी दिन दस नवंबर को उनके मोबाइन पर मैसेज आता है कि रोनाही टोल पर 115 रुपये का उनका टोल कट गया। इसकी शिकायत उमेश कुमार एनएचएआई को कर चुके हैं, लेकिन अब तक कोई परिणाम नहीं निकला।
बात यहीं तक नहीं रूकती। आर भारत के पत्रकार अर्जुन चौधरी की गाड़ी डासना में थी और उनका 170 रुपये का टोल कट गया। ये घटनाएं तो बानगी मात्र है। बता दें कि ये तीनों घटनाएं पत्रकारों के साथ ही घटित हुई जिनका पता चल गया। आम जनता के साथ तो प्रति दिन लगता है कि टोल कंपनियां लूट करती है, लेकिन किसी भी मामले में कार्रवाई नहीं हो रही।
इसके साथ ही वेस्टर्न टोल प्लाजा और सांपला टोल प्लाजा पर भी स्थिति ठीक नहीं है। वहां से भी एनएचएआई के पास शिकायतें की गई, लेकिन समाधान किसी की भी नहीं हुआ। इस स्थिति में लोग सोचते हैं कि टोल रोड पर जाकर क्यों अपनी जेब कटवाई जाये। रोहित सिंह कहते हैं कि टोल कंपनियां मनमानी करती है और अधिक टोल काटती है, लेकिन उनके खिलाफ न तो सरकार कार्रवाई करती है और न ही एनएचएआई के उच्चाधिकारी।

सूत्रों के अनुसार रविवार को दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर मनमाना टोल काटने को लेकर एनएचएआई के उच्चाधिकारियों के पास शिकायत पहुंचने के बाद पूरे मामले की जांच शुरू की गई है। लेकिन देखना यह होगा कि कार्रवाई क्या होती है।

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर गलत टोल कैसे काटा गया यह जांच का विषय है। इस प्रकरण की जांच करवाई जायेगी। इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जायेगा। पूर्व में ऐसी कोई घटना हुई है तो इसकी जानकारी नहीं है।

अरविंद कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे, एनएचएआई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *