Dainik Athah

… तो क्या काठमांडू में हुई मोदीनगर नगर पालिका की बोर्ड बैठक

  • नगर पालिका परिषद के समस्त सभासदों के साथ ही 40 लोग नेपाल पहुंचे
  • महिला सभासदों के स्थान पर उनके पति अथवा भाई पहुंचे नेपाल घूमने
  • सोशल मीडिया पर मोदीनगर पालिका बोर्ड को शहर के लोग जमकर घेर रहे

अथाह संवाददाता
मोदीनगर।
मोदीनगर नगर पालिका इन दिनों खूब चर्चा में है। चर्चा शहर में विकास अथवा कोई बड़ी योजना को लेकर नहीं है। यह चर्चा है नगर पालिका चेयरमैन समेत सभी सभासदों की नेपाल यात्रा को लेकर। इन दिनों नगर पालिका के सभी जनप्रतिनिधि नेपाल की सैर कर रहे हैं। इसको लेकर कहा जा रहा है कि क्या नगर पालिका बोर्ड बैठक भी इस बार नेपाल की राजधानी काठमांडू में रखी गई है।

मोदीनगर नगर पालिका वैसे तो पिछले डेढ़ दशक से आरोप- प्रत्यारोप के कारण चर्चा में रहती आई है। इसका कारण चेयरमैन और चेयरमैन विरोधियों का आमना- सामना चलता था। एक दशक पहले तो सपा की चेयरमैन होने के बावजूद विरोधियों ने उन्हें उखाड़ने में कोई कोर कसर बाकि नहीं रखी थी। लेकिन दो बार से लगातार नगर पालिका चेयरमैन की कुर्सी पर भाजपा का कब्जा है। इस बार मोदीनगर नगर पालिका चेयरमैन पद पर विनोद जाटव वैशाली जीत के मामले में प्रदेश में पहले स्थान पर रहे थे। उन्हें टिकट मिलने पर भाजपा की गुटबाजी कहीं भी सड़क पर नजर नहीं आई। इसके बाद शहर के लोगों को लगा कि इस बार पहले से ज्यादा अच्छे काम होंगे।
लेकिन नगर पालिका बोर्ड इस बार अपने गठन के बाद से ही लगातार चर्चाओं में है। कभी पार्टियों को लेकर तो कभी अन्य मुद्दों को लेकर। लेकिन इस बार शहर में एक नयी चर्चा है कि इस बार नगर पालिका बोर्ड बैठक नेपाल के काठमांडू में तो नहीं हो रही। इसके पीछे कारण यह है कि चेयरमैन समेत नगर पालिका के सभी सभासदों समेत करीब 40 सदस्यीय दल नेपाल भ्रमण पर है। इसको लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों तरह की चर्चाएं हो रही है। ऐसा हो भी क्यों नहीं जब अब तक किसी भी नगर निकाय में ऐसा नहीं हुआ। यदि हुआ भी है तो देश के किसी शहर के भ्रमण एवं प्रशिक्षण को लेकर।

चेयरमैन समेत सभी सभासदों की नेपाल यात्रा को लेकर यह सवाल भी लोग सोशल मीडिया के माध्यम से उठा रहे हैं कि इस पूरी यात्रा का खर्च कौन वहन कर रहा है। सवाल उठाना लाजमी है। वह इसलिए कि सरकारी खर्च पर तो इतने लोगों की यात्रा हो नहीं सकती। यहीं कारण है कि अब विरोधियों को नया मुद्दा मिल रहा है कि यदि कोई एक व्यक्ति खर्च कर रहा है तो वह पैसा निकलेगा कहां से। इसके साथ ही शहर में सड़कों पर विचरण कर रहे आवारा पशुओं, सफाई व्यवस्था, सड़कों की हालत आदि के मुद्दे लोग उठा रहे हैं। इस मुद्दे के जोर पकड़ने का कारण यह भी यह बताया जा रहा है कि भ्रमण पर गये सभासद हवाई जहाज से लेकर भ्रमण तक की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खुद वायरल कर रहे हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि भ्रमण पर कोई महिला सभासद नहीं गई। महिला सभासदों के स्थान पर उनके पति अथवा भाई या कोई अन्य रिश्तेदार नेपाल की यात्रा कर रहे हैं।
अब नेपाल में मोदीनगर नगर पालिका की बोर्ड बैठक हो या नहीं (नियमों के अनुसार विदेश में बोर्ड बैठक नहीं हो सकती), लेकिन इस नेपाल यात्रा ने मोदीनगर के लोगों को मुद्दा तो थमा ही दिया है।

मोदीनगर नगर पालिका में वेतन के लाले, अब यात्रा
यदि मोदीनगर नगर पालिका को देखा जाये तो पालिका के पास हमेशा वेतन भुगतान के भी लाले पड़े रहते हैं। हालांकि सीमा विस्तार के बाद सरकार से मिलने वाले धन में कुछ वृद्धि हुई है। इसके साथ ही नगर पालिका को जल निगम को भी करोड़ों रुपयों का भुगतान करना है। इस स्थिति में यात्रा के ऊपर तो सवाल उठने लाजमी है। यदि एक ने पूरा खर्च उठाया है तो वह पैसा कहां से आयेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *