Dainik Athah

अवांछितों व दलालों की शिनाख्त कर उनके जीडीए प्रवेश पर लगाया जाएगा प्रतिबंध : सचिव

उपाध्यक्ष के निर्देश पर जीडीए में अधिकरियों ने किया औचक निरीक्षण

आलोक यात्री
गाजियाबाद।
दलालों व अवांछित लोगों की धर पकड़ के लिए जीडीए सचिव राजेश कुमार सिंह की अगुवाई में शनिवार शाम को प्राधिकरण कार्यालय में औचक निरीक्षण अभियान चलाया गया। इस दौरान प्राधिकरण के अधिकांश अनुभागों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के पश्चात प्राधिकरण सचिव सिंह ने कर्मचारियों व अधिकारियों को संबोधित करते हुए एक कार्यालय आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि उपाध्यक्ष महोदय के निर्देश के क्रम में प्राधिकरण के सभी पटलों के कार्यस्थल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारियों एवं कर्मचारी को मौखिक निर्देश दिए गए कि इस पत्र के माध्यम से पुन: निर्देशित किया जाता है कि वे प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए परिचय पत्र को अवश्य धारण करें एवं किसी अवांछित व्यक्ति अपने पटल पर अथवा आसपास अनावश्यक रूप से बैठने न दें। इस संवाददाता से बातचीत में प्राधिकरण सचिव श्री सिंह ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली थी कि कुछ अवांछित व्यक्ति आवंटियों को गुमराह कर हमारे ही कुछ कर्मचारियों के माध्यम से आवंटियों के काम करते हैं। श्री सिंह ने कहा कि इन संदिग्ध व्यक्तियों में प्राधिकरण के ही कुछ पूर्व कर्मचारी भी शामिल हैं। जिनकी शिनाख्त कर उनके जीडीए में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

घटनाक्रम के अनुसार शनिवार को शाम साढ़े चार बजे प्राधिकरण सचिव के निर्देश पर जीडीए के सभी द्वार बंद कर दिए गए। जिसके तत्काल बाद सचिव सिंह ने विशेष कार्याधिकारी सुशील कुमार चौबे एवं गुंजा सिंह के साथ संयुक्त रुप से प्राधिकरण का औचक निरीक्षण किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यह औचक निरीक्षण किसी छापेमार कार्यवाही की तरह प्रतीत हो रही था। इस दौरान किसी भी व्यक्ति या कर्मचारी को जीडीए से बाहर जाने या भीतर प्रवेश की अनुमति नहीं थी। निरीक्षण के दौरान जीडीए इंस्पेक्टर नरेश कुमार के अलावा पुलिस का भारी अमला भी दलबल में शामिल था। इस भारी दलबल को देखकर अधिकांश कर्मचारी अचंभित थे। सूत्रों का कहना है कि जीडीए उपाध्यक्ष व सचिव पिछले कुछ दिनों से प्राधिकरण में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायतें मिल रही थीं। इसके अलावा कई पीड़ित लोगों ने मुख्यमंत्री जन शिकायत पोर्टल से लेकर अन्य माध्यमों से भी अपनी गुहार उच्च स्तर पर लगानी शुरू कर दी थी। शासन से प्राप्त होने वाली शिकायतों में आई अचानक वृद्धि से भी उच्चाधिकारियों को दाल में कुछ काला होने के संकेत मिलने लगे थे। सूत्रों का यह भी कहना है कि दो दिन पहले भी एक महिला ने सचिव से किसी कर्मचारी द्वारा काम के बदले सुविधा शुल्क मांगने की शिकायत की थी। जिसका संज्ञान लेते हुए सचिव द्वारा उक्त कर्मचारी को चेतावनी जारी की गई थी।

गौरतलब है कि आगंतुकों के प्रवेश के लिए प्राधिकरण में एंट्री पास की व्यवस्था है 1:00 बजे के बाद आगंतुकों के लिए प्रवेश पास नहीं बनते हैं जिसके बाद भी कुछ लोग भोजन अवकाश के बाद भीतर प्रवेश पा जाते हैं इनमें प्रॉपर्टी डीलर से लेकर पूर्व प्राचार्य व ठेकेदार भी शामिल होते हैं निरीक्षण के दौरान प्राधिकरण परिसर में मौजूद मिले कुछ बाहरी व्यक्तियों के अलावा कुछ ठेकेदार भी थे उनसे पूछताछ के बाद सचिव सिंह ने प्राधिकरण में ठेकेदारी से जुड़े लोगों को अलग से परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं इस संवाददाता से बातचीत के दौरान सचिव श्री सिंह ने कहा कि अवांछित व्यक्तियों व दलालों की शिनाख्त करवा कर उनका प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *