Dainik Athah

Rolls Royce की पहली इलेक्ट्रिक कार से उठा पर्दा

इस कार में दी गई 120kWh बैटरी दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक बैटरी है। इस बैटरी के साथ यह कार 480KM की दूरी आसानी से तय कर सकती है। इस कार की दुनिया भर में सिर्फ 30 यूनिट्स की सेल की जाएंगी।

नई दिल्ली। ब्रिटिश कार कंपनी Lunaz ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक Rolls Royce पेश की है। Luzan क्लासिक कारों को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ इंटिग्रेट करने के लिए जानी जाती है। Rolls Royce Phantom V कार 120kWh बैटरी के साथ आती है। इस क्लासिक कार की लिमिटेड यूनिट्स की दुनिया भर में सेल की जाएंगी। बीते कुछ समय में इलेक्ट्रॉनिक कारों का चलन काफी बढ़ा है। अब रेग्युलर कारों के अलावा क्लासिक कार मेकर कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारें ला रही हैं।

Rolls Royce की पहली इलेक्ट्रिक कार से उठा पर्दा

दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी

इस कार में दी गई 120kWh बैटरी दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी है। इस बैटरी के साथ यह कार 480KM की दूरी आसानी से तय कर सकती है। इस कार की दुनिया भर में सिर्फ 30 यूनिट्स की सेल की जाएंगी।

इस इलेक्ट्रिक रॉल्स रॉयस की कीमत

इस कार की कीमत 500,000GBP यानी लगभग 4.90 करोड़ रुपये से शुरू है। यह एक लिमिटेड एडीशन कार है, इसलिए इसे सिर्फ फैक्ट्री के साथ रिलेशनशिप के आधार पर ही खरीदा जा सकता है।

कंपनी ने कुछ समय पहले भारत में अपनी Rolls Royce Cullian Black कार लॉन्च की थी। भारत में इस कार की कीमत 8.2 करोड़ रुपये है। यह इस कार का एक्स-शोरूम प्राइस है। कार का फाइनल प्राइस बायर्स के कस्टमाइजेशन और पर्सनलाइजेशन पर निभर करता है। ब्लैक बैज ने साल 2016 में रैथ (Wraith) और घोस्ट (Ghost) के साथ लॉन्च किया था। इसके बाद साल 2017 में कंपनी ने डॉन (Dawn) लॉन्च की थी। इन्हीं मॉडल्स की तरह इस मॉडल में भी ब्लैक पेंट शेड का इस्तेमाल किया गया है।

इस कार में 6.75 लीटर, ट्विन टर्बोचार्ज्ड V12 मोटर दिया गया है। यह इंजन 592bhp पावर और 900Nm टॉर्क जनरेट करता है। कार में 8 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। 8.2 करोड़ की इस कार की कीमत कस्टमाइजेशन और पर्नलाइजेशन पर निर्भर करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *