Dainik Athah

सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक ने प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरिक्षण

  • सीडीओ ने जांचे आॅपरेशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर
  • विद्यार्थियों को पढ़ाने में लर्निंग आउटकम्स को दिया जाये बढ़ावा: विक्रमादित्य सिंह मलिक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा अनुरूप जिलाधिकारी गाजियाबाद राकेश कुमार सिंह के दिशा निदेर्शों के अनुसार मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने प्राथमिक विद्यालय कवि नगर का औचक निरीक्षण किया।
मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा स्कूल के सभी कक्षों, कक्षाओं, शौचालयों सहित विद्यालय की चहारदीवारों सहित लिखाई पुताई का इतमिनान से निरीक्षण किया गया। उन्होने पानी की सप्लाई से लेकर विद्युत एवं विद्युत उपकरणों की भी जांच की। साथ ही पेयजल और बच्चों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की। उन्होने अध्यापक—अध्यापिकाओं तथा विद्यार्थियों से भी संक्षिप्त में वार्ता की।

निरीक्षण के दौरान आॅपरेशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर है जिनमें पानी की व्यवस्था, बालक शौचालय, बालिका शौचालय, शौचालय में पानी की व्यवस्था, शौचालय में टाइलीकरण, दिव्यांग शौचालय, मल्टीपल हैण्डवॉशिंग, कक्षा-कक्षों में टाइलीकरण, श्याम पठ, रसोई घर, विद्यालय में समुचित रंगाई पुताई, रैम्प एवं रैलिंग, कक्षा-कक्षों में उपयुक्त वाइरिंग एवं विद्युत उपकरण, विद्युत संयोजन, बालक मूत्रालय, बालिका मूत्रालय, फर्नीचर एवं डैस्क, सबमर्सिविल सप्लाई वाटर, चहारदीवारी सभी संतृप्त पाए गए और परोसा जा रहा भोजन भी अच्छी और सेहतमंद गुणवता का पाया गया। यद्यपि विद्यालय में एक ही प्रधानाध्यापक है लेकिन संपूर्ण व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

मुख्य विकास अधिकारी ने लर्निंग आउटकम्स को बढ़ावा देने और सितंबर 2023 तक विद्यालय को निपुण बनाने का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रधानाध्यापक सहित सबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि लर्निंग आउटकम्स के तहत कक्षा में उम्र के आधार पर बच्चे में लिखने, पढ़ने, समझने और बोलने की क्षमता का विकास किया जाए, जिससे बच्चे के आईक्यू लेवल से उसे एजुकेशन दी जा सके। इस दौरान प्रधानाध्यापक एवं खंड शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा सबंधित गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *