Dainik Athah

स्वच्छ भारत मिशन नगरीय योजना के तहत: नवरात्र से पूर्व नवदेवी सम्मान से सम्मानित हुई 27 महिलाएं

अथाह सवांददाता
गाज़ियाबाद
। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 1 मार्च से 30 मार्च तक स्वच्छोत्सव 2023 मनाए जाने के उपलक्ष्य में सोमवार को डीएम राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास के नेतृत्व में जिला मुख्यालय स्थित महात्मा गांधी सभागार में नवदेवी सम्मान नवाचार योजना के तहत  महानगर की 27 महिलाओं को सम्मानित किया गया। यह सम्मान जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के कर कमलों द्वारा दिया गया।

उन्होंने बताया कि  स्वच्छता मिशन के तहत कार्यक्रम स्वच्छ उत्सव 2023 के अंतर्गत नौ देवी सम्मान के संबंध में कई बिंदुओं पर वार्ता की गई। सरकार की मंशा के अनुसार स्वच्छता में महिलाओं से महिलाओं के नेतृत्व वाली स्वच्छता में परिवर्तन का उत्सव मनाने एवं उन्हें स्वच्छता के क्षेत्र में प्रेरित करने के लिए स्वच्छ उत्सव 2023 मनाया जाना है। यह कार्यक्रम 30 मार्च तक चलेगा। जिसमें महिलाओं के नेतृत्व में वार्ड स्तर पर स्वच्छ मशाल मार्च का आयोजन नगर निगम के द्वारा कराया जाना प्रस्तावित है, साथ ही अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी स्वच्छता के क्षेत्र में किए जाने के उद्देश्य से जागरूक किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि नवरात्र के प्रत्येक दिन नगर क्षेत्र की महिलाओं को सम्मानित किया जाना है।

कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु कार्यक्रम की अलग-अलग जिम्मेदारी दी जाएगी। स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली अनुपयोगी वस्तुओं से उपयोगी वस्तु बनाने वाली सफाई मित्र के रुप में सराहनीय कार्य करने वाली आदि महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। सोमवार को एडीएम प्रशासन ऋतु सुहास के नेतृत्व में नगरीय योजना के तहत सामुदायिक जागरूकता व वेस्ट टू वेल्थ व सफाई मित्र में अच्छा योगदान करने वाली 27 महिलाओं को जिअधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर नवदेवी सम्मान से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *