Dainik Athah

आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र” ने संस्कार स्कूल में किया ईट राइट मिलेट मेला का उद्घाटन

मोटे अनाज से माटी का प्रेम जुड़ा है- दयाशंकर मिश्र

“दयालु”ईट राईट मेले को ‘मिलेट्स मेला’ के रूप में मनाया जाए-  विनीत कुमार

अथाह संवाददाता

गाजियाबाद।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  की मंशा के अनुरूप आम जनमानस को स्वस्थय खाद्य सामग्री के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्र ने संस्कार स्कूल में “Eat Right Millet Mela” का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्य मंत्री ने कहा कि मोटे अनाज से माटी का प्रेम जुड़ा है।

श्री मिश्र ने मेले में लगाए गए विभिन्न स्‍टॉल का निरीक्षण करने के साथ-साथ मेले में उपस्थित लोगों से भी बात की। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले जहां भी आयोजित होंगे हम उसमें सहभाग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाजरा, ज्वार और रागी सहित मोटे अनाज को भुला दिया गया है, जबकि इनका सेवन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ईट राइट मेला नागरिकों के लिए उत्तम आहार की दिशा में एक सराहनीय प्रयास और आउटरीच अभियान है।

 इस अवसर पर सहायक आयुक्त खाद्य विनीत कुमार ने कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए मिलेट्स आधारित उत्पाद बहुत लाभकारी हैं, इसलिए इन स्थानीय उत्पादों की देश-विदेश में बहुत मांग है। होटल व्यवसायी, एनजीओ इन उत्पादों पर फोकस कर रहे हैं। उनके द्वारा नई पीढी को मिलेट आधारित उत्पादों के महत्व के बारे में बताने तथा इन अनाजों के उत्पादन को बढ़ाने की बात कही गयी। उन्होंने कहा कि जिन उत्पादों का कल तक हम अपने घरों में उपयोग करते थे आज वे अपनी गुणवत्ता के कारण देश-दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं। 

मेले में प्रतिभाग कर रहे केडीबी स्कूल व गुरूनानक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगोली प्रतियोगिता एवं पोस्टर प्रतियोगिया के माध्यम से मोटे अनाजों से सम्बन्धित विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन किया और प्रतिभाग करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को राज्य मंत्री द्वारा पुरस्कृत एवं प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर बिपिन कुमार, एसीएम निखिल चक्रवर्ती,सहायक सूचना निदेशक गौरव दयाल सहित आम जनमानस द्वारा मिलेट्स मेले में प्रतिभाग किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *