Dainik Athah

गणतंत्र दिवस परेड में उप्र की झांकी को मिला तृतीय स्थान

 लगातार चौथे वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में फहराया उत्तर प्रदेश का परचम

– पीपुल चॉइस अवार्ड में उप्र को मिला दूसरा स्थान
– उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने रक्षा राज्यमंत्री से प्राप्त किया पुरस्कार


अथाह ब्यूरो
नयी दिल्ली।
उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के आने के बाद गणतंत्र दिवस परेड में भी उत्तर प्रदेश छाया हुआ है। यहीं कारण है कि लगातार चौथे वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में यूपी की झांकी को पुरस्कार मिल रहा है। इस बार यूपी की झांकी को तीसरा पुरस्कार मिला। गृह राज्यमंत्री अजय भट्ट के हाथों यूपी के सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने पुरस्कार प्राप्त किया।
गणतंत्र दिवस परेड में शामिल झांकियों को पुरस्कार वितरण मंगलवार को राष्टÑीय रंगशाला शिविर के झंकार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। इसमें यूपी की झांकी को तीसरा स्थान प्राप्त होने पर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर सिंह ने रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के हाथों ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र प्राप्त किया। इस मौके पर उनके साथ झांकी में शामिल कलाकार भी थे। इस मौके पर शिशिर सिंह ने कहा यूपी की झांकी के माध्यम से देश के साथ ही पूरे विश्व में उत्तर प्रदेश की संस्कृति की झलक प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया है।


– यूपी की झांकी में दिखा दीपोत्सव का नजारा
74 वें गणतंत्र दिवस परेड में यूपी की झांकी सबसे अलग नजर आई। झांकी में गुरु वशिष्ठ की एक विशाल प्रतिमा अगले हिस्से में रखी गई। रथ पर भगवान राम, मां सीता के साथ लक्ष्मण बैठे नजर आए. वहीं इसके आगे जलता हुआ दीपक भी नजर आया, जो अज्ञानता को खत्म कर ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाने का प्रतीक है। यह दूसरा मौका है जब यूपी झांकी की थीम में अयोध्या को शामिल किया गया है।
– भारतीय संस्कृति, ज्ञान और गुरु-शिष्य परंपरा पर आधारित
ऋषि वशिष्ठ को भारतीय संस्कृति और ज्ञान की परंपरा के ध्वजवाहक के रूप में पेश किया गया। भगवान राम के आगमन पर उनके स्वागत के लिए अयोध्या नगरी को दीपों (दीपक) से सजाया गया था। भगवान राम के छोटे भाई भरत समेत राम परिवार के अन्य लोग भी साथ में थे।
– लगातार चौथी बार मिला पुरस्कार
यूपी की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में हर वर्ष शाबासी मिल रही है। यह लगातार चौथा वर्ष है जब उत्तर प्रदेश की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यूपी की झांकी को पुरस्कार मिलने पर सभी लोगों ने खुशी मनाई और सूचना निदेशक शिशिर सिंह को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *