Dainik Athah

स्वतंत्रता दिवस: Google ने बनाया डूडल

स्वतंत्रता दिवस: Google ने बनाया डूडल

India Independence Day 2020: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) मना रहा है। गूगल ने इस खास मौके पर डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल ने अपने स्पेशल डूडल में भारत के आर्ट और संगीत को दिखाया है।

इस डूडल में तुरही, शहनाई, ढोल, वीणा बासुरी और सारंगी को दिखाया है. इस डूडल को मुंबई के आर्टिस्ट सचिन घेरकर द्वारा बनाया गया है। गूगल ने इन वाद्य यंत्रों से भारतीय संगीत की पुरानी और समृद्ध विरासत को दर्शाया. डूडल पर क्लिक करते ही India Independence Day सर्च रिजल्ट खुलता है।

आप को यह भी बता दे की गूगल भारत में ₹ 75000 करोड़ निवेश करने जा रहा है और इस नेवश के लिए ख़ास “गूगल इंडिया डिजिटाईजेशन” फंड भी बनाया गया है जिसकी घोषणा गूगल सी ई ओ सुंदर पिचाई ने गूगल फ़ोर इंडिया की छठी कॉन्फ़्रेन्स में की थी, जोकी इस बार वर्चूअली की गई थी।

₹ 75000 करोड़ की ये भारी भरकम रक़म अगले पाँच से सात सालो में भारत में निवेश की जाएगी, जिससे भारत की डिजिटल इकॉनमी को बढ़ावा मिलेगा।

इसके लिए गूगल ने भारत में डिजिटल इन्फ़्रस्ट्रक्चर को बढ़ाने का एलान किया है, इंटरनेट को और ज़्यादा सस्ता बनाया जाएगा, जहां पर अभी सुविधा नही है वहाँ तक पहुँचाया जाएगा और सस्ते स्मार्ट्फ़ोन बनाने पर भी ज़ोर दिया जाएगा,
ताकि सभी लोगों के पास इंटरनेट के साथ स्मार्ट्फ़ोन हो, और सभी लोग सही जानकारी अपनी लोकल भाषा में जान सकें, इसके लिए गूगल भारत में क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराएगा।

पूरा आर्टिकल पढ़े यहां :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *