Dainik Athah

गांव और गरीबों के जीवन में खुशहाली लाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता: केशव प्रसाद मौर्य

गांव की समस्या गांव में समाधान, सरकार चली-गांव गरीब के द्वार

हर हांथ को काम- हर व्यक्ति के चहरे पर मुस्कान लाना सरकार का लक्ष्य व ध्येय

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम चौपाल में ग्रामीणों की सुनी समस्याए, निस्तारण करने के लिए अधिकारियों को दिये निर्देश

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विकास खंड शिवगढ़ की ग्राम पंचायत रायपुर नेरूआ में आयोजित ग्राम चौपाल में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं के सम्बन्ध में लगाये गये स्टालों पर जाकर लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी सम्बन्धित विभागों से ली। उपमुख्यमंत्री ने ग्राम चौपाल में लगाए गए स्टालों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा लोगों को बताया कि लोगों की समस्याओं को सुनने एवं योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार स्वयं आपके दरवाजे पर चलकर आयी है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि गांव में अन्तिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ लेने से वंचित न रहें, लोगों का उत्थान एवं विकास हो सके। उपमुख्यमंत्री ने इसी दौरान बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन कर बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया।

केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम चौपाल में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिजली, पानी, प्रधानमंत्री आवास व मुख्यमंत्री आवास आदि लाभ परक योजनाओं से गरीब व किसानों को लाभ दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों की हितेषी है जो सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास मूलमंत्र को लेकर सभी के सुख समृद्धि विकास के साथ ही प्रदेश का चौमुखी विकास की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा गांव की समस्या का-गांव में ही समाधान हो, इसलिए गांव, गरीब के द्वार पर सरकार चल कर जा रही है,इसी कड़ी में आज यहां ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया है। इसी तरह आज पूरे प्रदेश में ग्राम चौपालो का आयोजन किया जा रहा है। कहा ,गांव और गरीबों के जीवन में खुशहाली लाना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।किसान हितों को सर्वाेपरि रखा जायेगा।हर हांथ को काम- हर व्यक्ति के चहरे पर मुस्कान लाना सरकार का लक्ष्य व ध्येय है,और इस दिशा में बहुत ही उल्लेखनीय व उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने विकास कार्याे का निरीक्षण किया तथा निमार्णाधीन ओपेन जिम में आशोक के वृक्षा को लगाकर वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने ग्राम चौपाल में आए हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को तत्काल प्राप्त शिकायतों के निस्तारण करने के निर्देश दिये। उपमुख्यमंत्री आयोजित ग्राम चौपाल में प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आवास का प्रमाण पत्र दिया। बीसी सखी को साड़ी वितरण किया तथा विद्युत सखी को बिजली बिल कनेक्शन हेतु विद्युत डिवाइस का वितरण किया तथा यूपी स्टेट में 10 किलो मीटर रेस में करन मिश्रा एवं 05 किलो मीटर रेस में शिवा सिंह को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर मेडल देकर सम्मानित किया। इस मौके पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, सीडीओ पूजा यादव भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *