Dainik Athah

जीआईएस-23 से पहले शिखर सम्मेलन में बरसे 867 करोड़ के निवेश प्रस्ताव

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-23

जिले को दिया गया था 500 करोड़ निवेश का लक्ष्य

इंडस्ट्री के शुरू होने से 4 हजार से अधिक रोजगार के साधन होंगे उपलब्ध

अथाह ब्यूरो
बाराबंकी/लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में 10-12 फरवरी को आयोजित होने जा रहे ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 के जरिए 10 लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जहां योगी सरकार के मंत्रियों का दल विदेश दौरे पर है, वहीं जिला स्तर पर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उद्योग बन्धुओं के साथ सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बाराबंकी के कुर्सी रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र में सोमवार को जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र और इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन बाराबंकी चैप्टर की ओर से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के परिप्रेक्ष्य में एक दिवसीय इंवेस्टर्स एवं निर्यातक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान निवेशकों की ओर से करीब 867.2 करोड़ से अधिक के एमओयू साइन किए गए, जबकि जिले को 500 करोड़ का लक्ष्य दिया गया था। इन इंडस्ट्री के शुरू होने से चार हजार से अधिक रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

दीप प्रज्जवलन से कार्यक्रम की हुई शुरूआत
कार्यक्रम की शुरूआत खाद्य एवं रसद विभाग के राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा, कुर्सी विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, आयुक्त अयोध्या गौरव दयाल, जिलाधिकारी अविनाश कुमार, सीडीओ एकता सिंह और जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र की उपायुक्त उद्योग शिवानी सिंह ने दीप जलाकर इंवेस्टर्स एवं निर्यातक शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया। प्रोग्राम को चार सेशन में आयोजित किया गया, जिसमें निवेशकों को सरकार की योजनाओं, विभिन्न पॉलिसी की जानकारी, निवेशकों की समस्याएं एवं प्रश्नोत्तर अहम रहे।

लक्ष्य से ज्यादा आए निवेश प्रस्ताव
कार्यक्रम में जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र की उपायुक्त उद्योग शिवानी सिंह ने बाराबंकी ने मे. श्री विजय लक्ष्मी एग्रो इण्डस्ट्रीज प्रा. लि., मे. हाईटेक कंकरीट, मे. अंकुर ट्रेडर्स एंड मैन्युफैक्चरर्स, मे. गणपति एग्री बिजनेस प्रा. लि., मे. रिलायन्स ग्रुप, मे. इनवोमेडिक्स प्रा०लि०, मे. सर्व बेवरेजेज प्रा. लि., मे. अग्रवाल फर्नीचर एंड मैट्रेसेस मे. टू पावर वायर एंड केबिल प्रा. लि., मे. श्री रानी सती इण्डस्ट्रीज, मे. ग्रीन वेयर फैशन प्रा. लि., मे. दयाल ग्रुप मे. ओम एग्रो कोल्ड स्टोरेज, मे. भारत एल्यूमिनियम एक्सट्रूजन प्रा. लि. मे. प्रेरणा एग्रो प्रोडक्ट्स मे. शकुन्तलम रिसोर्ट इत्यादि के साथ जिले को निर्धारित लक्ष्य 500 करोड़ के सापेक्ष 867.2 करोड़ के “इण्टेण्ट टू इन्वेस्ट” हस्ताक्षरित किये गये। इस अवसर पर 4 तकनीकी सत्रों में उपस्थिति उद्यमियों, निवेशकों, निर्यातकों को हैण्ड होर्डिंग्स सपोर्ट प्रदान करने के लिए एमएसएमई पॉलिसी आईएआईईपीपी पॉलिसी-2022, निजी औद्योगिक पार्क की स्थापना से संबंधित निवेश- सारथी पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया, हथकरघा एवं टेक्सटाइल्स पॉलिसी, प्रस्तावित खाद्य प्रसंस्करण नीति-2022, उ.प्र. डेयरी फार्म विकास व डेयरी प्रोत्साहन नीति-2022, प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना, नवीनीकृत ऊर्जा स्त्रोत पर आधारित उद्योगों की स्थापना प्रगतिशील कृषकों के लिए सम्पर्क कार्यक्रम, ई-कॉमर्स पोर्टल पर पंजीकरण के लिए वॉलमार्ट द्वारा प्रशिक्षण निर्यात प्रोत्साहन के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं तथा उद्यमिता विकास व निवेश प्रोत्साहन के लिए यूपी स्टार्टअप -2020, सूचना प्रोद्यौगिकी नीति- 2022 का प्रस्तुतीकरण किया गया।

सीएम योगी के औद्योगिक विकास के विजन को हम सबको करना है साकार
कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने स्वागत भाषण में कहा कि यह सम्मेलन प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के औद्योगिक विकास के विजन का एक प्रारूप है। सीएम योगी के इसी विजन को साकार करने के लिए आज हम सब शिखर सम्मेलन में एकत्रित हुए हैं। सीएम योगी की अगुवाई में जीआईएस-23 में 10 लाख करोड़ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जहां एक ओर डिप्टी सीएम और मंत्रियों का दल प्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए विदेश दौरे पर गया है, वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थानीय स्तर पर जीआईएस को सफल बनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सीएम योगी के इसी विजन को पूरा करने के लिए आज उद्योग बंधु और प्रशासन के अधिकारी यहां एकत्रित हुए हैं ताकि आपको सरकार की योजनाओं से रूबरू कराने के साथ आपकी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। साथ ही सीएम योगी द्वारा दिए गए जिले के 500 करोड़ के निवेश के लक्ष्य को आप सबके प्रयास से सफल बनाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि बहुत से उद्यमी ऐसे हैं जो उद्योग बंधु मीटिंग में नहीं पहुंच पाते हैं, वह भी यहां पर अपनी समस्या बता सकते हैं, जिसे उद्योग बंधु मीटिंग में रखा जाएगा और उसका निराकरण किया जाएगा।

जिले के विकास में उद्यमियों की अहम भूमिका

राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद सतीश चंद्र शर्मा ने उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पिछले साढ़े पांच वर्षों में उद्योग के विकास का क्रांतिकारी गवाह बना है। पिछले साढ़े पांच वर्षों में यहां पर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास हुए हैं। आज उत्तर प्रदेश हर क्षेत्र में उत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। प्रदेश में 1097 किलोमीटर से अधिक का एक्सप्रेस वे का जाल बिछाया जा चुका है, जिसका सबसे अधिक फायदा हमारे उद्योग बुंधओं को हो रहा है। उन्हे 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही प्रदेश में एक हजार मील से अधिक का रेल नेटवर्क के साथ 20 हजार से अधिक लैंड बैंक सरकार के पास उपलब्ध है जो यह दशार्ता है कि निवेशकों के लिए उत्तर प्रदेश सबसे उत्तम प्रदेश है, जो उद्यमियों के सुपरहिट परफॉर्मेंस से प्रदेश को शिखर पर ले जाएगा। वहीं अयोध्या कमिशनर गौरव दयाल ने कहा कि प्रदेश और जिले के विकास में उद्यमियों का काफी अहम रोल होता है। ऐसे में जिले के विकास के लिए इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना है। बाजार में आज बहुत कंप्टीशन है इसे ध्यान में रखते हुए उद्यमी भाई एमओयू साइन करें ताकि वह अपने साथ जिले के विकास में अहम भूमिका निभा सकें। उन्होंने सभी निवेशकों को शुभकामनाएं और बधाइयां दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *