Dainik Athah

औषधि पौधों- गुलाब की खुशबू से महकेगी लोनी की फिजां

‘प्रतिबद्ध’ अभियान से बदल रही लोनी नगर पालिका क्षेत्र की तस्वीर

एडीएम प्रशासन के नेतृत्व में औषधि उपवन में लगाये गये औषधि पौधे

गुलाब वाटिका से बढ़ेगी लोनी की खूबसूरती

अथाह संवाददाता
लोनी।
हमेशा से विवादों में रहने वाली एवं गंदगी के लिए पहचाने जाने वाली लोनी नगर पालिका क्षेत्र की तस्वीर अब बदलने लगी है। कूड़े के ढेर तो समाप्त हुए ही साथ ही अब कहीं औषधि पौधे लगाये जा रहे हैं तो कहीं गुलाब वाटिका के माध्यम से लोनी को महकाने का प्रयास हो रहा है। यह सबकुछ प्रतिबद्ध एवं नगर सुशोभन अभियान के तहत किया जा रहा है।

लोनी नगर पालिका क्षेत्र में गंदगी के साम्राज्य को समाप्त करना नगर पालिका प्रशासन के लिए चुनौती से कम नहीं था। लेकिन तत्कालीन अधिशासी अधिकारी के तबादले के बाद से लोनी नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास को सौंपा गया। इसके बाद से पहले कूड़े के ढेर हटाना एवं गंदगी को दूर करना भी चुनौती थी। कूड़े के ढेर हटाकर वहां सेल्फी प्वाइंट बनाये गये। इसके साथ ही अब लोनी को संवारने के लिए पौधा रोपण किया जा रहा है।

औषधि उपवन एवं इसकी विशेषता
नगर पालिका लोनी क्षेत्र में औषधि उपवन बनाया गया है। इस उपवन में विभिन्न प्रकार के औषधि पौधोंं का रोपण भी दस दिसंबर को किया गया। इनमें गुलाब, एलोवेरा, जामुन, बेल, हरसिंगार, तुलसी, कड़ी पत्ता, अमरूद, नीम, नींबू, अजवाइन, पालक, सरसों, मेथी, धनिया, मूली, मटर, राजमा आदि पौधे के साथ ही सब्जियों का रोपण किया गया है।

गुलाब की खुशबू से महकेगी लोनी

10 दिसंबर नगर पालिका परिषद लोनी ने ‘नगर_ सुशोभन_अभियान के अन्तर्गत एफएसटीपी प्लांट डीएलएफ अंकुर विहार में गुलाब वाटिका और औषधि उपवन बनाया है। खास बात यह है कि पार्क मे जो भी पौधे लगाये गये है उनमे एफएसटीपी प्लांट से निकली मानव खाद और सीवर की गंदगी से साफ करके जो पानी निकलता है उसका इस्तेमाल किया गया है ।

‘प्रतिबद्ध’ अभियान से बदल रही नगर पालिका लोनी की तस्वीर
लोनी को संवारने का प्रयास युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इसमें लोनी की जनता के साथ ही नगर पालिका परिषद के समस्त कर्मचारियों का सहयोग प्राप्त हो रहा है। लोनी से कूड़े के ढेÞर समाप्त करने के बाद औषधि पौधों को लगाकर औषधि उपवन एवं गुलाब वाटिका तैयार की जा रही है। इससे लोनी की छवि को बदलने में सहयोग मिलेगा। जितना सहयोग लोनी की जनता कर रही है उसे निरंतर करने की आवश्यकता है।
ऋतु सुहास

कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी लोनी/ अपर जिलाधिकारी प्रशासन, गाजियाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *