Dainik Athah

वबैग को टीएसटीपी का काम तेजी से पूरा करने के दिये निर्देश

सचिव नगर विकास ने निगम के कार्यों का लिया जायजा

एंटी लार्वा छिड़काव के साथ ही सफाई व्यवस्था का भी लिया जायजा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नगर सेवा पखवाड़ा के क्रम में नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश शासन से आए सचिव रंजन कुमार ने गाजियाबाद नगर निगम के कार्यों का जायजा लिया। जिसमें उनके द्वारा शहर का दौरा भी किया गया। दौरे से पहले गंगाजल गेस्ट हाउस में उनके द्वारा सभी अधिकारियों से उनके कार्यों के बारे में विस्तृत चर्चा की, उसके उपरांत नगर भ्रमण के लिए निगम अधिकारियों के साथ मौके पर जाकर व्यवस्थाओं को देखा गया।
नगर आयुक्त डॉ नितिन गौड़ के निर्देशानुसार अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव, शिवपूजन यादव एवं सभी विभागीय अधिकारियों के साथ सचिव नगर विकास के समक्ष प्रस्तुत हुए तथा अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्य की प्रगति के बारे में बताया। भ्रमण के दौरान सचिव रंजन कुमार ने टीएसटीपी पर कार्यवाही में तेजी लाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग संबंधित गार्बेज फैक्ट्री प्लांट, प्लास्टिक टूरिज्म, लेगीसि वेस्ट व अन्य स्वास्थ्य संबंधित स्थानों का भ्रमण किया। रेत मंडी स्थित प्लास्टिक टूरिज्म को देखकर सचिव संतुष्ट हुए साथ ही कचरा पृथक्करण प्रोसेस को देखकर भी संतुष्टि जताई। वहीं, रैग पिकर्स के बच्चों हेतु पढ़ाई की व्यवस्था को देखकर भी निगम के कार्य की सराहना की।


रंजन कुमार ने उद्यान विभाग से संबंधित क्षेत्रों का निरीक्षण किया जिसमें मियावाकी पद्धति से कराए गए वृक्षारोपण को देखा। सिद्धार्थ विहार जहां पर कूड़े के पहाड़ को हटाकर घने वृक्षारोपण किए गए हैं वहां की स्थिति पर संतोष जताते हुए और अधिक ऐसे स्थान चिन्हित कर पौधे लगाने के लिए कहा गया। गौशाला का निरीक्षण किया गया जिसमें गोवंश को हेतु की गई व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे। उन्होंने इसके उपरांत गोबर से बनी हुई वस्तुओं का जायजा लिया एवं बेहतर योजना बनाकर कार्य को आगे बढ़ाने के लिए कहा। इतना ही नहीं निरीक्षण के क्रम को बढ़ाते हुए मल्टी लेवल पार्किंग एवं रात्रि कालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण भी किया गया।

टीएसटीपी के कार्य में गति लाने के लिए नगर विकास सचिव महोदय ने वबैग को दिये कड़े निर्देश
नगर विकास सचिव ने ग्रीन बॉन्ड के अंतर्गत बनाए जा रहे टीएसटीपी प्लांट का भी जायजा लिया गया। उन्होंने वबैग कंपनी के प्रतिनिधि की टीएसटीपी की प्रोग्रेस रिपोर्ट देखी जिस पर असंतोष दिखाते हुए कड़े निर्देश देते हुए कार्यवाही में तेजी लाने के लिए कहा। महाप्रबंधक जल को समय निर्धारित कर कार्यवाही कराने के लिए निर्देश दिया गया।

इस प्रकार रंजन कुमार ने सफाई व्यवस्था का भी जायजा लिया। नालों से निकलने वाली सिल्ट, फागिंग, एंटी लारवा छिड़काव, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्यवाही जोकि मलेरिया डेंगू जैसी संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु किए जा रहे हैं उनका जायजा लिया गया। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति, सीवर व्यवस्था के साथ-साथ निगम की कई योजनाओं पर अधिकारियों से बैठक कर चर्चा की साथ ही बेहतर कार्यवाही के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथिलेश, महाप्रबंधक जल आनंद त्रिपाठी, उद्यान प्रभारी डॉ अनुज, मुख्य अभियंता निर्माण एनके चौधरी तथा प्रकाश विभाग के योगेंद्र यादव, आशीष त्रिपाठी भी उपस्थित रहे। उनका निरीक्षण खबर लिखे जाने के समय भी जारी था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *