Dainik Athah

एनडीआरएफ ने शाहजहांपुर रमेश कुमार को मिला जीवनदान

एनडीआरएफ टीम ने घायल को अस्पताल पहुंचाया

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
गाजियाबाद स्थित एनडीआरएफ के जवान एवं अधिकारी जब भी घायल को सड़क पर पड़ा देखते हैं तो उसके उपचार का हर संभव प्रयास करते हैं। एनडीआरएफ सड़क दुर्घटना में घायल कई लोगों की जान बचा चुकी है। ऐसे ही शाहजहांपुर के रमेश को भी समय से उपचार मिलने पर उसकी जान बच गई।
गाजिÞयाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित आठवीं बटालियन एनडीआरएफ गाजिÞयाबाद द्वारा शाहजहांपुर जिले में एक से 15 नवंबर तक प्राकृतिक रासायनिक जैविक नाभकीय एवं मानव निर्मित आपदाओं में राहत व बचाव के सम्बंध में जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गाजिÞयाबाद से एक 15 सदस्यीय टीम द्वारा शाहजहांपुर जिले के विभिन्न इलाकों में प्राकृतिक और मानव जनित आपदाओं के प्रति जनजागरूकता और उनसे बचाव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी अभियान के अंतर्गत रविवार को जब यह एनडीआरएफ टीम प्रशिक्षण कार्यक्रम समापन पर अपने शिविर हनुमंत धाम के लिए वापस आ रही थी तभी इन्हें रास्ते में जमा भीड़ के पास एक व्यक्ति बेहोशी और चोटिल अवस्था में मिला जिसके सिर में गंभीर चोट लगने के अत्यधिक रक्त स्राव हो रहा था। ऐसे में एनडीआरएफ टीम सदस्यों निरीक्षक जितेंद्र झाझड़िया, उपनिरीक्षक विजय सिंह, हवलदार नवीन और सिपाही जोगिंदर ने देर न करते हुए घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार करते हुए व्यक्ति के हो रहे अत्यधिक रक्त स्राव को रोका और नजदीकी शारदा अस्पताल में उपचार के लिए पैदल स्ट्रेचर से पहुँचाकर भर्ती कराया और परिजनों को सूचित किया।

जानकारी के अनुसार व्यक्ति का नाम रमेश कुमार उम्र 45 वर्ष है और शाहजहांपुर के चमकानी करवाला इलाके का रहने वाला है। वह मिर्गी की बीमारी से पीड़ित है। गत रविवार को यह दौरा पढ़ने पर नुकीली चीज के सिर में लगने से घायल हो गया था। एनडीआरएफ द्वारा परिवारजनों से शिष्टाचार के नाते उनका कुशलक्षेम जाना और परिवार ने अवगत कराया की वह अब ठीक हैं और अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। रमेश के परिवार वालों ने एनडीआरएफ टीम का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *