Dainik Athah

डेंगू की रोकथाम के लिए राउंड द क्लॉक की जाए डॉक्टर एवं दवाओं की उपलब्धता: बृजेश पाठक

डिप्टी सीएम ने साफ-सफाई, फॉगिंग, एण्टी लार्वा स्प्रे के लिए विशेष अभियान चलाने के दिए निर्देश


सघन अभियान में सांसद, महापौर, विधायक, पार्षद, अधिकारी , सिविल डिफेंस, मीडिया कर्मी एवं आम जनमानस करेंगे प्रतिभाग।

अथाह सवांददाता

गाजियाबाद। जनपद सहित पूरे प्रदेश में डेंगू व अन्य संक्रामक बीमारियों के फैलने से जहां आम आदमी खौफजदा है वही शासन स्तर पर भी अधिकारियों ने डेंगू की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में गुरुवार को प्रदेश के डिप्टी सीएम एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने गाजियाबाद में समस्त अधिकारियों के साथ जिला मुख्यालय सभागार में बैठक की तथा सभी अधिकारियों को डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी की रोकथाम के लिए सख्त निर्देश दिए ।उन्होने कहा कि नोडल स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के साथ-साथ जन सहभागिता के द्वारा ही, इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने समीक्षा बैठक में संचारी रोग व दस्तक अभियान को सुचारू रूप से क्रियाशील व सफल बनाने हेतु कार्य एवं उत्तरदायित्व तथा अन्य सम्बन्धित विभागों द्वारा विभागीय मॉनीटरिंग पर बल दिया।


जनपद में नगर निगम एवं स्थानीय निकायों द्वारा साफ-सफाई, फॉगिंग, एण्टी लार्वा स्प्रे के लिए विशेष अभियान संचालित करने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि संक्रामक रोगों से प्रभावित मरीजों के लिए डॉक्टर एवं दवाओं की उपलब्धता राउंड द क्लॉक सुनिश्चित रहे। उन्होंने निर्देशित किया कि अस्पताल में आने वाले हर मरीज की गहनता से जांच कराई जाए और समय रहते ही उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए उन्हें दवा का समुचित प्रबंध कराया जाए साथ ही संक्रामक रोगों से बचाव के लिए लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किए जाने के भी निर्देश दिए।

जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सशक्त बनाने एवं संक्रामक रोगों की रोकथाम के उद्देश्य से शासन से 04 अतिरिक्त चिकित्सा वैन जनपद को उपलब्ध कराने का निर्णय बैठक में लिया। ये वैन उपलब्ध होते ही जनपद के सभी वार्डों में जाएंगी जिसमें चिकित्सक, फार्मासिस्ट एवं सहायक शामिल होंगे जो घर-घर जाकर डेंगू के खिलाफ सघन अभियान चलाएंगे एवं घर पर ही मरीजों का चिकित्सीय उपचार सुनिश्चित करेंगे।


उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले किसी भी मरीज को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। मरीजों का सही समय पर उचित उपचार और उन्हें दवा भी उपलब्ध कराई जाए। इस दौरान उन्होंने चिकित्सा संबंधी हर पहलू को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ चिकित्सकों और प्रशासनिक अधिकारियों को भी विशेष निर्देश दिए। खास तौर पर हर इलाके में डेंगू के लार्वा को नष्ट किए जाने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव और लोगों को लगातार इसके प्रति जागरूक किए जाने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने डेंगू वार्ड में उपचारित मरीजों से उनका हाल-चाल जाना एवं उपस्थित चिकित्सकों को उपचार संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


इस अवसर पर बैठक में नगर आयुक्त नितिन गौड़, पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 भवतोष शंखधर, उपजिलाधिकारी मोदीनगर शुभांगी शुक्ला, एसीएम साल्वी अग्रवाल, परियोजना निदेशक डीआरडीए पी0एन0 दीक्षित, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 मिथिलेश सिंह, डीएसओ डॉ आर0के0 गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ जीके मिश्रा, संबंधित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी गण, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *