Dainik Athah

राज्य स्तर पर गठित होगी संयुक्त साइबर कॉर्डिनेशन टीम: योगी

साइबर सुरक्षा को और अधिक चुस्त-दुरूस्त व सुदृढ़ बनाये जाने के विशेष प्रयास

प्रदेश के हर जिले में साइबर थाना खोलने हेतु पुलिस की साइबर शाखा से मांगा प्रस्ताव

अथाह सवांददाता
 लखनऊ
।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन में साइबर सुरक्षा को और अधिक चुस्त-दुरूस्त व सुदृढ़ बनाये जाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। इस संबंध में प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद की अध्यक्षता में लोकभवन स्थित सभा कक्ष में एक उच्चस्तरीय बैठक संपन्न हुई। बैठक में गृह व पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने अपर पुलिस महानिदेशक साइबर क्राइम को निर्देशित किया है कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में साइबर थाने खोले जाने व उसके लिए जरूरी स्टाफ, उपकरण आदि की व्यवस्था किये जाने के सम्बंध में एक विस्तृत प्रस्ताव तत्काल शासन को प्रस्तुत किया जाए।  साइबर सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाने के लिए राज्य स्तर पर इस संबंध में संयुक्त साइबर कॉर्डिनेशन टीम गठन किये जाने पर विचार किया गया, जिसमें पुलिस विभाग के अलावा साइबर विशेषज्ञों को भी शामिल किया जायेगा। साइबर अपराधों के प्रति सतर्कता व सुरक्षा के सम्बंध में जन-जागरूकता विकसित किये जाने के लिए विभिन्न स्थलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं आदि में साइबर जागरूकता दिवस भी मनाये जाने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया तथा इसकी रूपरेखा बनाकर शासन को शीघ्र प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये गये है।

  5-जी तकनीक के दृष्टिगत प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थलों यथा बैंक, रेलवे, मेट्रो, पावर सेक्टर व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों में डाटा सिक्योरिटी की चुनौतियों का अध्ययन कर उससे निपटने के लिए जरूरी प्रयासों के संबंध में भी शासन द्वारा पुलिस विभाग से रिपोर्ट मांगी गयी है। इसके लिए आईआईटी कानपुर व अन्य साइबर विशेषज्ञों से भी समन्वय स्थापित किया जायेगा। साइबर अपराध के मामलों में भी प्रभावी कार्यवाही के लिए पाक्सो कोर्ट्स को भी साइबर अपराधों हेतु फास्ट ट्रैक कोर्ट्स में नामित कराये जाने के संबंध में भी शासन द्वारा गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

बैठक में भारत सरकार द्वारा अपनाये जाने वाले साइबर सुरक्षा उपायों को भी राज्य सरकार द्वारा अपनाये जाने के सम्बंध में गहन विचार-विमर्श किया गया। साथ ही साइबर सुरक्षा के प्रति पुलिस कर्मियों को नई-नई तकनीकों का प्रशिक्षण दिये जाने तथा साइबर फारेंसिक लैब की स्थापना पर भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में सचिव गृह तरूण गाबा, अपर पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम सुभाष चन्द, अपर पुलिस महानिदेशक, तकनीकी शाखा मोहित अग्रवाल, एडीजी रेलवे,  पीयूष आनन्द के अलावा आईटी यूपीपीसीएल आदि विभागों के वरिष्ठ  अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *