Dainik Athah

कर विभाग की समीक्षा बैठक में निर्धारित लक्ष्य के लिए दिए 15 दिन

हाऊस टैक्स वसूली को लेकर नगर आयुक्त के तेवर सख्त

विजयनगर- मोहननगर जोन वसूली में साबित हो रहा है फिसड्डी

263 करोड़ रुपये टैक्स वसूली का है लक्ष्य निर्धारित

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नगर आयुक्त डा. नितिन गौड़ ने हाऊस टैक्स वसूली को लेकर सख्त तेवर दिखाये हैं। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप वसूली के लिए 15 दिन का समय दिया है। इसके साथ ही चेतावनी भी दी कि लक्ष्य के अनुरूप वसूली न करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
शुक्रवार को टैक्स विभाग की समीक्षा बैठक में राजस्व बढ़ाने हेतु सभी बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा संबंधित अधिकारियों के साथ की गई। बैठक में मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ संजीव सिन्हा, समस्त जोनल प्रभारी तथा कर अधीक्षक भी उपस्थित रहे। जिन घरों पर टैक्स नहीं लगे हैं उनको टैक्स के दायरे में लाया जा रहा है। सभी जोनल प्रभारियों को अवकाश के दिन भी विशेष कार्य योजना बनाते हुए कैंप लगाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं साथ ही अन्य लाइसेंस संबंधित कार्यवाही में भी टैक्स विभाग तेजी ला रहा है।

विजय नगर तथा मोहन नगर जोन बढ़ाएं कर वसूली नहीं तो होगी कार्यवाही: नगर आयुक्त


नगर आयुक्त द्वारा बैठक में कर वसूली बढ़ाने हेतु उपस्थित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये गये। समस्त जोनल प्रभारियों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए निर्देश दिये गये कि पूर्व वित्त वर्ष से 50 फीसद से अधिक की वसूली कराई जानी है जिसमें समस्त टैक्स विभाग की टीम अपने लक्ष्य को लेकर कार्यवाही बढ़ाएं। नगर आयुक्त ने विजयनगर के जोनल प्रभारी तथा मोहन नगर के जोनल प्रभारी राजवीर को भी कम वसूली होने पर कड़े निर्देश दिए गए हैं। शासन के द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु नगर आयुक्त महोदय द्वारा संबंधित अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया गया है उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि यदि 15 दिन में दिए गए लक्ष्य को पूर्ण नहीं किया जाता है तो आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डा. संजीव सिन्हा द्वारा बताया गया कि महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त के निर्देश के क्रम में समस्त जोन हाउस टैक्स वसूली लक्ष्य पूर्ण करने के लिए तेजी पर है, शासन द्वारा कर वसूली का लक्ष्य भी बढ़ाया गया है। पूर्व में 175 करोड़ लगभग कर वसूली का लक्ष्य दिया गया था जोकि इस वित्तीय वर्ष हेतु लगभग 263 करोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि मोहन नगर जोन में 35 प्रतिशत की ही वसूली की गई है, विजयनगर में 39, कविनगर जोन में 46, सिटी जोन में 44 एवं वसुंधरा जोन में 45 प्रतिशत की वसूली की गई हैञ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *