Dainik Athah

राजस्व प्रशासन की रीढ़ है- संजीव मित्तल

राजस्व वसूली में गतिशीलता लाएं अधिकारी: संजीव मित्तल

अथाह संवाददाता
 गाजियाबाद
। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद अध्यक्ष संजीव मित्तल ने कलक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में राजस्व अधिकारियों के साथ राजस्व कार्यो पर समीक्षा की । बैठक की अध्यक्षता करते हुए राजस्व परिषद के अध्यक्ष संजीव मित्तल ने कहा कि राजस्व प्रशासन की रीढ़ है। इसलिए अधिकारी राजस्व कार्यों में तेजी लाएं।

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी कार्यों में तेजी लाते हुए निर्धारित समय सीमा के अंदर राजस्व वसूली सुनिश्चित कराएं। बैठक में उन्होंने तहसीलवार वादों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि दायरे के अनुरूप वादों का निस्तारण यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें साथ ही अधिकारी गण अपने-अपने न्यायालय में प्राप्त होने वाले वादों का निस्तारण व्यक्तिगत रुचि लेते हुए निर्धारित समय सीमा के भीतर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व संहिता के अंतर्गत राजस्व वादों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराए जाने के लिए समस्त पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष प्राथमिकता कार्यक्रम में घरौनी का ग्रामों में किसानों को वितरण कराए जाने की प्राथमिकता है एवं  मुख्यमंत्री द्वारा समय-समय पर घरौनियों को तैयार कराए जाने एवं समय के अंदर वितरण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह  मुख्यमंत्री की विशेष प्राथमिकता वाले कार्यक्रम है। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि प्राय: जनपदों की राजस्व पत्रावलियां परिषद समय से नहीं भेजी जाती हैं, जिससे फाइलों के निस्तारण में अनावश्यक विलंब होता है।

उन्होंने कहा प्रत्येक एसडीएम यह सुनिश्चित कर लें कि राजस्व से संबंधित परिषद को भेजी जाने वाली पत्रावलियां समयांतर्गत भेजी जाएं।  अध्यक्ष राजस्व परिषद संजीव मित्तल ने सार्वजनिक भूमि पर अवैध अतिक्रमण की समीक्षा करते हुए कहा कि अतिक्रमण से संबंधित प्राप्त होने वाली समस्याओं का निस्तारण अभियान चलाकर राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी गण कराना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों की आबादी के स्वामित्व निर्धारण के संबंध में ड्रोन द्वारा सर्वे कार्य, मेप डिजिटलाइजेशन, कर्मचारियों के रिक्त पदों का अधियाचन भेजे जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा भू-माफिया पोर्टल पर माफियाओं के विरुद्ध की गई कार्यवाही का विवरण अपलोड करने के निर्देश दिए। उन्होंने खतौनी का सत्यापन एवं सरकारी भूमि से अवैध कब्जों को हटाये जाने के कार्यों का सत्यापन, राजकीय अस्थान की सम्पत्ति की सूचना भेजे जाने को कहा। इस अवसर पर बैठक में मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, अपर आयुक्त मेरठ मंडल प्रवीना अग्रवाल, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, समस्त अपर जिलाधिकारी गण, नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त एसीएम सहित समस्त तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *