Dainik Athah

साइबर अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए सीबीआई ने चलाया ऑपरेशन चक्र,

देशभर में 105 ठिकानों पर की छापेमारी


नई दिल्ली। सीबीआई ने कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस के साथ मिलकर देश के करीब 105 स्थानों पर छापेमारी की है। सीबीआई ने साइबर अपराधों पर नकेल कसने के लिए ऑपरेशन चक्र चलाया। इस दौरान भारी मात्रा डिजिटल साक्ष्य, 1.5 करोड़ रुपये की नकदी और 1.5 किलो सोना बरामद किया गया है। 
अधिकारियों के मुताबिक, सीबीआई 87 स्थानों पर तलाशी ले रही है और 18 स्थानों पर राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस तलाशी ले रही है। करीब 300 संदिग्ध व्यक्ति निगरानी के दायरे में हैं। शुरूआती जानकारी के मुताबिक, अंडमान निकोबार-द्वीप समूह में चार, दिल्ली में पांच, चंड़ीगढ़ में तीन, पंजाब, कर्नाटक व असम में प्रत्येक में से दो स्थानों पर तलाशी ली जा रही है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी यह अभियान चलाया जा रहा है। 
पुणे और अहमदाबाद में दो कॉल सेंटर्स का भंडाफोड़ किया गया है। इन कॉल सेंटर्स के जरिए अमेरिकी नागरिकों से ठगी की जाती थी। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने अमेरिका के एफआई को कार्रवाई की सूचना दी है। इसके अलावा राजस्थान में एक स्थान पर तलाशी ली गई। इस दौरान सीबीआई ने 1.5 करोड़ रुपये नकद और डेढ़ किलोग्राम सोना जब्त किया।   
अधिकारियों के मुताबिक, इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कनाडियन माउंडेन पुलिस और ऑस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस से मिली जानकारी के बाद यह कार्रवाई की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *