Dainik Athah

प्रशिक्षु आईएएस इमानदारी पूर्वक देश के विकास के लिए काम करें: डीएम

30 सितंबर तक जिले में रहकर प्रशिक्षु लेंगे भौतिक प्रशिक्षण

जनकल्याणकारी योजनाओं की जमीनी स्तर पर प्रशिक्षु अशिकारियो को दें जानकारी:डीएम

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी आफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी के 97 वें आधारभूत प्रशिक्षण के 06 प्रशिक्षु अधिकारियों की जनपद स्तरीय बैठक कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में संपन्न हुई। प्रशिक्षु अधिकारियों का फील्ड स्टडी एंड रिसर्च प्रोग्राम (एफएसआरपी) 30 सितंबर, तक जनपद में निर्धारित है। जिसमें प्रशिक्षु अधिकारियों को ग्राम अध्ययन के उद्देश्य से एक गांव आवंटित किया गया है ।

जिसके अंतर्गत ग्राम भटजन पलौता को ग्राम अध्ययन हेतु आवंटित किया गया है। प्रशिक्षु अधिकारी गांव में रहने के दौरान ग्रामीण जीवन, उनकी संस्कृति, विकास प्रक्रिया और ग्रामीण समुदायों द्वारा उनके दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत राज संस्थान, गरीबी, बेरोजगारी और आजीविका, कृषि और भूमि सुधार एवं ग्रामीण युवा और उनकी आकांक्षाएं जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस अवसर पर बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने प्रशिक्षु अधिकारियों को विस्तार से प्रशासन की जनपदीय कार्य प्रणाली की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशासन का मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाना, सरकार के कामों में पारदर्शिता, उत्तरदायित्व को बढ़ावा देना, भ्रष्टाचार को नियंत्रित करना और वास्तविक अर्थों में हमारे लोकतंत्र को लोगों के लिए कामयाब बनाना है।

उन्होने सभी प्रशिक्षु अधिकारियों को ईमानदारी पूर्वक जनहित व शासन की मंशानुसार देश के विकास में काम करने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षु अधिकारियों को प्रशासन की सांविधिक प्रकृति व उनकी कार्यप्रणाली से बारीकी से परिचय कराया। जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रशिक्षु अधिकारी को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जमीनी स्तर से जानकारी प्राप्त कराया जाना सुनिश्चित कराएं।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मोदीनगर शुभांगी शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भवतोष शंखधर, परियोजना निदेशक डीआरडीए पी एन दीक्षित, जिला विकास अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, डीएसओ डॉ आर के गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *