Dainik Athah

… एनसीआरटीसी की लापरवाही आमजन की जान पर पड़ रही भारी

गाजियाबाद से दुहाई तक हर कदम पर जानलेवा गड्ढे बन रहे सड़क हादसों का कारण

कई स्थानों पर सड़क में गड्ढे होने के कारण दुपहिया चालक रोज हो रहे घायल

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की भी नहीं सुन रहे एनसीआरटीसी के अधिकारी

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों एवं इंजीनियरों की लापरवाही आम जनता की जान पर भारी पड़ रही है। शायद ही कोई दिन ऐसा जाता हो जब गाजियाबाद से दुहाई के बीच कोई दुपहिया वाहन चालक गड्ढों में गिरकर घायल न होता हो। यह लापरवाही मुख्य रूप से इसी क्षेत्र में सबसे अधिक है। बताते हैं कि एनसीआरटीसी के अधिकारी लोक निर्माण विभाग की एडवायजरी को भी दर किनार कर देते हैं।

बता दें कि लंबे समय से हाई स्पीड ट्रेन का काम चल रहा है। यह पूरा काम एनसीआरटीसी के द्वारा किया जा रहा है। इसी कारण लोक निर्माण विभाग ने दिल्ली से मेरठ तक की सड़क पूरी तरह से एनसीआरटीसी को सौंपी हुई है। लेकिन स्थिति यह है कि एनसीआरटीसी जिसके पास सड़क को दुरुस्त करने का जिम्मा है उसके अधिकारी आंखों पर पट्टी एवं कानों में तेल डालकर बैठे हैं।

गाजियाबाद से लेकर दुहाई तक दोनों तरफ के हिस्सों में सड़क की हालत पूरी तरह से दयनीय है। सबसे खराब स्थिति राजनगर एक्सटेंशन मोड़ से लेकर दुहाई तक है। यहां पर कदम कदम पर बने गड्ढे जानलेवा बन चुके हैं। कब कौन दुपहिया चालक तेज गति से चलते हुए कलाबाजी खा जाये कुछ कहा नहीं जा सका। खासकर दुहाई में तो स्थिति यह है कि वहां केवल गड़्ढ़े ही गड्ढे है, सड़क तो नजर ही नहीं आती। दुहाई में रहने वाले संजीव चौधरी बताते हैं कि तकरीबन रोज ही गड्ढों में गिरकर लोग घायल हो रहे हैं।

टूटी सड़कें बनती है जाम का कारण

दुहाई में टूटी सड़कों के कारण जहां दुर्घटनाएं हो रही है, वहीं दूसरी तरह यह जाम का कारण भी बनती है। गड्ढों से बचने के लिए वाहन चालक किनारे पर धीरे धीरे चलते हैं जिस कारण दुहाई में हर समय जाम की स्थिति रहती है। वाहनों का दबाव अधिक होने पर जाम दो किमी अथवा इससे भी लंबा हो जाता है।

गड्ढों के कारण महिला की हो चुकी है मौत

रविवार को गड्ढे में बाइक का पहिया जाने पर उसका बैलेंस बिगड़ गया और पीछे से आ रही बस ने महिला को कुचल दिया। यदि सड़क ठीक होती तो महिला की जान नहीं जाती।

लोक निर्माण विभाग- यातायात पुलिस की एडवायजरी पर भी नहीं दिया जाता ध्यान

लोक निर्माण विभाग एवं यातायात पुलिस समय समय पर एनसीआरटीसी को एडवायजरी जारी करते हैं, लेकिन संबंधित अधिकारी इस तरफ कोई ध्यान नहीं देते।

दुहाई में सड़क को दुरुस्त कराने के लिए लगातार एसीआरटीसी को लिखा जा रहा है। सड़क खराब होने के कारण दुर्घटनाएं होती है व जाम लगता है। यहां पर नाला न होने से पानी की निकासी नहीं हो पाती है।
रामानंद कुशवाहा, एसपी यातायात गाजियाबाद

मेरे द्वारा तीन बार एवं मेरे पूर्ववर्ती अधिकारी ने भी अनेकों बार एनसीआरटीसी को पत्र लिखकर सड़कों की दयनीय स्थिति को बताते हुए सड़क सुधार करने को कहा था। एक पत्र तो कांवड़ यात्रा से पहले ही लिखा गया था। लेकिन एनसीआरटीसी के अधिकारी कोई ध्यान ही नहीं देते। सभी पत्रों की प्रति जिलाधिकारी को भी भेजी गई थी।
विमल कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग खंड 2, गाजियाबाद

सड़क की स्थिति बरसात के कारण खराब हुई है। इस मामले में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये जायेंगे तथा एक- दो दिन में सड़क दुरुस्त की जायेगी। सड़क के किनारे पहले से ही नालियां नहीं थी जिस कारण भी कुछ दिक्कत है।
पुनीत वत्स, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एनसीआरटीसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *