Dainik Athah

आकांक्षी ब्लॉकों के विकास का रोडमैप बनाएगी सीएम फेलोशिप योजना

गोरखपुर-बस्ती मंडल के 18 आकांक्षी ब्लॉकों में चुने जाएंगे शोधार्थी

रूट लेवल पर होगी योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल, मिलेंगे जमीनी सुझाव

अथाह ब्यूरो
गोरखपुर।
योगी सरकार की महत्वाकांक्षी सीएम फेलोशिप योजना आकांक्षी ब्लॉकों के विकास का रोडमैप तैयार करेगी। इसके लिए चयनित आकांक्षी ब्लॉक में रूट लेवल पर योजनाओं की हकीकत का पता लगाने और जमीनी पड़ताल के आधार पर बेहतरी के सुझाव हासिल करने को दक्ष शोधार्थी तैनात किए जाएंगे। सरकार प्रदेश के जिन 100 आकांक्षी ब्लॉकों में यह अभिनव पहल करने जा रही है, उनमें से 18 ब्लॉक गोरखपुर-बस्ती मंडल के हैं।

सीएम फेलोशिप योजना के लिए महराजगंज के 6 (मिठौरा, महराजगंज सदर, नौतनवां, निचलौल, पनियरा परतावल), बस्ती के 4 हरैर्या, कुदरहा, सलटौआ गोपालपुर, विक्रमजोत), गोरखपुर के 3 (बांसगांव, ब्रह्मपुर, कैम्पियरगंज), संतकबीरनगर के 3 (बघौली, पौली, सांथा) देवरिया के 1 (गौरी बाजार) तथा कुशीनगर के 1 (विशुनपुरा) आकांक्षी ब्लॉक का चयन किया गया है। इस फेलोशिप के लिए योग्य युवाओं के चयन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 अगस्त से ही पोर्टल http://cmfellowship.upsdc.gov.in/ पर प्रारंभ हो गई है जो 24 अगस्त तक चलेगी।

इस फेलोशिप को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सीएम फेलोशिप के लिए कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं संबद्ध क्षेत्र वन, पर्यावरण एवं जलवायु-शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण एवं कौशल विकास ऊर्जा एवं नवीकरणीय ऊर्जा- पर्यटन एवं संस्कृति डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आइटी, आइटीईएस, जैव प्रौद्योगिकी, मशीन लर्निंग डाटा गवर्नेंस बैंकिंग, वित्त एवं राजस्व-लोक नीति एवं गवर्नेंस सेक्टर के युवाओं से आवेदन मांगे गए हैं।

एसडीएम व बीडीओ संग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे शोधार्थी

आकांक्षी ब्लॉकों के लिए सीएम फेलोशिप योजना में चयनित शोधार्थी को सरकार की नीति, प्रबंधन, क्रियान्वयन, अनुश्रवण के कार्यों में सहभागिता का विशिष्ट अवसर मिलेगा। अपने चयनित ब्लॉक क्षेत्र में वह एसडीएम व बीडीओ के साथ समन्वय बनाकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का समवर्ती मूल्यांकन करेंगे। इसके साथ ही शोधार्थी द्वारा योजनाओं के संचालन में आ रही चुनौतियों के निराकरण तथा योजनाओं से जनमानस को अपेक्षित लाभ पहुँचाने हेतु सुझाव भी लिए जायेंगे। साथ ही योजना से सम्बंधित नीति निर्धारण योजना संरचना एवं योजना के कार्यान्वयन से सम्बंधित कार्यों में प्रतिभाग किया जाएगा। इस योजना की सीधी व नियमित निगरानी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं करेंगे।

सम्मानजनक पारिश्रमिक, और बहुत सारी सुविधाएं

सीएम फेलोशिप के लिए आकांक्षी ब्लॉक में तैनात चयनित शोधार्थी को सम्मानजनक पारिश्रमिक के साथ तमाम सुविधाएं भी मुहैया होंगी। उन्हें प्रतिमाह 30 हजार रुपये मानदेय मिलेग। साथ ही फील्ड भ्रमण के लिए 10 हजार रुपये प्रतिमाह का भुगतान भी प्राप्त हो सकेगा। उन्हें एकमुश्त 15 हजार रुपये टेबलेट खरीदने के लिए मिलेंगे। आवास की सुविधा भी सरकार की तरफ से उनकी तैनाती वाले ब्लॉक में उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *