Dainik Athah

आप दिल्ली- मेरठ रोड से आना- जाना करते हैं तो हो जाइये जाम के लिए तैयार

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर रात 12:00 से टोल शुरू

दिल्ली- मेरठ मार्ग पर बढ़ेगा ट्रैफिक, जाम से निपटने के नहीं कोई इंतजाम

सीकरी मेले के चलते भी रहेगी ट्रैफिक जाम की समस्या

पुलिस- प्रशासन का भी नहीं इस तरफ कोई ध्यान

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
दिल्ली- मेरठ रोड पर चलने वाले वाहन चालकों को शुक्रवार से इस मार्ग पर कदम कदम पर जाम की समस्या से दो- चार होना पड़ सकता है। दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर आज से टोल चालू होने के बाद पहले से ही जाम झेल रहे इस मार्ग पर समस्या को दूर करने के लिए पुलिस- प्रशासन की कोई तैयारी दिखाई नहीं देती। इसके साथ ही रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (हाई स्पीड) रेल का काम कोढ़ में खाज की तरह है।

बता दें कि 31 मार्च- एक अप्रैल की आधी रात से दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल चालू हो जायेगा। इसके चालू होने के बाद जो वाहन अब तक मुफ्त का सफर कर रहे थे वह बंद हो जायेगा। नतीजा वाहनों का दबाव दिल्ली- मेरठ रोड पर बढ़ेगा। इस कारण पहले से ही जाम झेल रहे इस मार्ग पर यातायात को संभालना यातायात पुलिस के साथ ही प्रशासन के लिए कठिन साबित होगा।

टूटी सड़कें बढ़ा रही जाम

इस मार्ग पर हाई स्पीड ट्रेन का काम चलने के कारण गाजियाबाद से लेकर मोदीनगर तक जगह जगह सड़कें टूटी हुई है। इनकी मरम्मत की तरफ आरआटीएस ने अब तक कोई ध्यान नहीं दिया। टूटी सड़कों के साथ जगह- जगह बनें गड्ढों के कारण वाहनों की रफ्तार इतनी कम हो जाती है कि पूरी सड़क पर जाम लग जाता है। इसके साथ ही बीच बीच में क्रेन एवं ट्रक वाहनों का रास्त रोक देते हैं।

ई रिक्शा- आटो भी बढ़ा रहे जाम

यदि देखा जाये तो दुहाई, मुरादनगर रेलवे रोड, मुरादनगर बस अड्डा, मोदीनगर में फफराना कट, मोदीनगर बस अड्डा, भगवान गंज मंडी कट, गुरुद्वारा कट, राज चौपला, हरमुखपुरी कट एवं गोविंदपुरी में ई रिक्शा के साथ ही आटो सड़क घेर कर खड़े हो जाते हैं जिस कारण जाम लगता है। इनमें से अधिकांश कटों पर यातायात पुलिस के साथ ही पुलिस कंट्रोल रूम की गाड़ी खड़ी रहती है। लेकिन वे भी इनकी तरफ से आंख बंद कर लेते हैं।

सीकरी मेले के दौरान सड़क पर लगता है भीषण जाम

दो अप्रैल से सीकरी खुर्द का महामाया देवी मेला शुरू हो जायेगा। छह अप्रैल से मेले में अन्य राज्यों के लोगों के आने के कारण भीड़ बढ़ जायेगी। उस समय तो जाम पर काबू पाना सबसे दुष्कर काम होगा। लेकिन पुलिस- प्रशासन तो जैसे सोये हुए हैं। एसडीएम के संबंध में तो आम जनों की शिकायत रहती है कि उनका फोन ही नहीं उठता।

क्या कहते हैं एसपी यातायात

यह सही है कि दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल शुरू होने के बाद दिल्ली- मेरठ के पुराने मार्ग पर वाहनों का दबाव बढ़ेगा। इसके साथ ही सीकरी का महामाया मेला भी शुरू हो रहा है। मेले के लिए अतिरिक्त यातायात पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगी। रही मोदीनगर- मुरादनगर में जाम की समस्या तो मैं स्वयं पूरे मार्ग का निरीक्षण करने के बाद जाम से निपटने की योजना तैयार की जायेगी।

रामानंद कुशवाहा, एसपी यातायात, गाजियाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *