Dainik Athah

योगी फिर होंगे यूपी के मठाधीश या अखिलेश के सिर सजेगा ताज

उत्तर प्रदेश समेत पांच विधानसभा चुनावों के परिणाम कल

दोपहर 12 बजे से शुरू हो जायेंगे चुनाव परिणाम

अखिलेश यादव के आह्वान के बाद मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा पुलिस- प्रशासन के लिए बनेगी चुनौती

अथाह ब्यूरो,
लखनऊ।
पांच राज्यों के चुनावों से पर्दा आज हटने जा रहा है। कल तय हो जायेगा कि गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के फिर मठाधीश होंगे अथवा समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के सिर ताज सजेगा। परिणाम चाहे जो भी हो उसके दूरगामी नतीजे अवश्य होंगे। चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद एक तरफ जहां महंगाई को चुनाव परिणामों का इंतजार है, वहीं दूसरी तरफ बिजली बिल बढ़ने का मामला सरकार को लेकर तय होगा कि बिजली के दाम बढ़ेंगे या फिर घटेंगे।

इतना ही नहीं राशन में आग लगनी तो शुरू भी हो चुकी है। अभी दाम और बढ़ेंगे। इतना ही नहीं वाराणसी में ईवीएम को लेकर हुए बवाल के बाद पूरे प्रदेश में शांति पूर्ण तरीके से मतगणना कराना पुलिस- प्रशासन के लिए चुनौती बनने ज रही है। सपा गठबंधन ने जहां अपने कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों के बाहर जुटने को कहा है, वहीं भाजपा ने भी अपने कार्यकर्ताओं को संदेश भेजना शुरू कर दिया है।

बाबा फिर बने प्रदेश के मठाधीश तो टूटेंगे कई मिथक

यदि योगी आदित्यनाथ प्रदेश के फिर से मुख्यमंत्री बनें तो कई मिथक टूटेंगे। इसमें सबसे पहले नोएडा का अभिशाप टूटेगा। यह कहा जाता है कि जो मुख्यमंत्री नोएडा गये उनके हाथ में सत्ता नहीं रह पाती है। दूसरा यह कि भाजपा का कोई नेता दूसरी बार मुख्यमंत्री नहीं बना। बाबा यदि मुख्यमंत्री बनें तो यह मिथक भी टूटेगा। हालांकि प्रदेश का इतिहास है कि जो दूसरी बार मुख्यमंत्री बना वह अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया।

क्या अखिलेश के सिर सजेगा ताज

यदि सभी एक्जिट पोल को खारिज करते हुए जनता सपा गठबंधन को जीत दिलाती है तो एक बार फिर से एक्जिट पोल की विश्वसनीयता समाप्त होगी। दूसरे यह साबित हो जायेगा कि लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री न बनने की परंपरा कायम है। इसके साथ ही नोएडा जाने वाले मुख्यमंत्री की कुर्सी नहीं बचती है यह मिथक कायम है।

सत्ता में कौन आयेगा, इससे तय होगी बिजली की दरें

प्रदेश में विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की दरें बढाने की तैयारी शुरू कर दी है। अब यह नयी सरकार बनने पर तय होगा कि दाम बढ़ेंगे या नहीं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तो 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया हुआ है।

महंगाई का लगेगा जोरदार तड़का

सरकार चाहे किसी भी दल की बनें, लेकिन यह तय है कि चुनाव परिणाम आने के बाद महंगाई का जोरदार तड़का लगेगा। पैट्रोल जहां 15 से 20 रुपये प्रति लीटर की उछाल मारेगा, वहीं डीजल भी दस रुपये तक की छलांग लगाने को तैयार है। इसका असर रोजमर्रा की हर वस्तु पर पड़ेगा। परिणामों की घोषणा से पहले ही देशी घी में 50 रुपये किलो, सरसों का तेल एवं रिफाइंड में 40 रुपये लीटर तक की उछाल आ चुकी है। अभी इनके दाम और बढ़ेंगे।

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल देने के लिए रहें तैयार

चुनाव परिणाम के बाद दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल देने के लिए भी तैयार रहना होगा। टोल की तैयारियों के तहत ही एक्सप्रेस वे पर पिछले दो दिन से सड़क की मरम्मत के साथ ही रैलिंग की मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है। हालांकि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के उच्चस्तरीय सूत्र बताते हैं कि एक्सप्रेस वे पर टोल मार्च के अंत तक अथवा एक अप्रैल से लागू होगा।

मतगणना केंद्रों के बाहर कानून व्यवस्था बनाये रखना पुलिस- प्रशासन के लिए चुनौती

इसके साथ ही महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि वाराणसी में ईवीएम को लेकर हुए बवाल के बाद पूरे प्रदेश में मतगणना के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखना प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस- प्रशासन के लिए चुनौती होगी। वाराणसी की घटना के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने कार्यकर्ताओं से मतगणना के बाहर एकत्र रहने को कहा है। सूत्रों के अनुसार भाजपा ने भी अपने कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों के बाहर एकत्र रहने के लिए कहा है। इससे टकराव की आशंका भी बढ़ जायेगी। हालांकि पुलिस ने गाजियाबाद समेत सभी जिलों में कड़े पुलिस प्रबंध किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *