Dainik Athah

12 हाल में 84 टेबल पर होगी पांचों विधानसभाओं की मतगणना:डीएम

मतगणना के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी की तैयारियां

10 मार्च को होगा 52 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

मतदान स्थल के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे मतगणना एजेंट

अपनी ड्यूटी को छोड़ दूसरी विधानसभाओं में नहीं घूम पाएंगे मतगणना एजेंट

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
10 मार्च को होने वाली मतगणना को लेकर पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारियों पूरी कर ली है। गोविंदपुरम स्थित नवीन अनाज मंडी ने प्रत्येक विधानसभा की गिनती 2-2 हालों में होगी। जबकि साहिबाबाद विधानसभा की गिनती चार हॉल में की जाएगी। कुल 12 हाल में 84 टेबल पर मतगणना होगी। कोई भी मतगणना एजेंट मतगणना स्थल पर मोबाइल लेकर नहीं जा सकेगा। इसके अलावा मतगणना एजेंट कि जिस विधानसभा में ड्यूटी होगी वह किसी अन्य विधानसभा में नहीं घूम सकेगा।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोनी विधानसभा की मतगणना 40 चक्रों में होगी। इसी तरह मुरादनगर विधानसभा की 41, साहिबाबाद की 42, गाजियाबाद की 39 और मोदीनगर की 30 चक्रों में मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि लोनी विधानसभा सीट पर रविवार शाम 6 बजे तक 644, मुरादनगर पर 2219, साहिबाबाद पर 1381, गाजियाबाद पर 908 व मोदीनगर पर 1264 पोस्टल बैलट प्राप्त हुए हैं। 6416 पोस्टल बैलट की गिनती की जाएगी। मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबिल पर 01 मतगणना पर्यवेक्षक, 01 मतगणना सहायक 01 माइक्रो- ऑब्जर्वर व ईवीएम को लाने हेतु चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की तैनाती की गयी है। अनाज मंडी के गेट नंबर 1 से मतगणना अभिकर्ता और मीडिया को पास दिखाकर एंट्री मिल सकेगी जबकि दूसरे द्वार से अधिक अधिकारी व मतगणना कर्मचारी को प्रवेश दिया जाएगा।

मतगणना के दौरान मोबाइल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित है। विशेष परिस्थिति में नवीन मण्डी स्थल के गेट नम्बर 01 पर किसी के द्वारा मोबाइल लाये जाने पर मोबाइल के रख-रखाव हेतु तथा मतगणना के बाद उनको सम्बंधित को वापस करने हेतु अधिकारियों को तैनात किया गया है। मतगणना स्थल पर ही कम्यूनिकेशन सेन्टर की स्थापना की गयी है। यहाँ से विभिन्न प्रकार की सूचनाओं का प्रेषण किया जायेगा। इस सेन्टर का प्रभारी अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) को बनाया गया है।मतगणना स्थल पर ही मीडिया सेन्टर की स्थापना की गयी है। जिसका प्रभारी अपर जिलाधिकारी (नगर) को बनाया गया है तथा प्रत्येक विधानसभा के लिए 01-01 अधिकारी को अतिरिक्त रूप से तैनात किया गया है।

डीएम ने बताया कि माचिस, शस्त्र, पानी की बोतल, स्याही, किसी भी प्रकार का दृव्य पदार्थ आदि को लेकर मतगणना स्थल के अंदर प्रवेश वर्जित होगा। मतगणना स्थल पर चिकित्सा कैम्प स्थापित किया गया है। साथ ही प्रत्येक मतगणना हॉल के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर सहित कार्मिकों की तैनाती की गयी है। प्रत्येक विधानसभा के प्रथम मतगणना हॉल में ईटीपीबीएस की स्कैनिंग का कार्य एवं डाक मतपत्र की गणना की जायेगी। सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलट की गणना प्रारम्भ होगी तथा पूर्वान्ह 8.30 बजे से ईवीएम की मतगणना का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

प्रत्येक डाक मतपत्र टेबिल हेतु 01 मतगणना अभिकर्ता की नियुक्ति की जा सकती है। गणना अभिकर्ता उसी टेबिल पर रहेंगे जहाँ के लिए उनकी नियुक्ति की गयी है। उन्हें अन्यत्र घूमना वर्जित होगा। प्रत्येक चक्र की मशीन (सीयू.) टेबिल पर आने पर सीयू. में पड़े वोट दिखाये जायेंगे। तत्पश्चात प्रति अभ्यर्थी डाले गये वोट को प्रदर्शित किया जायेगा। इन डाले गये वोटों का अंकन प्रारूप-17 सी भाग-2 में किया जायेगा एवं गणन अभिकर्ता के हस्ताक्षर उस पर कराये जायेंगे। परिणाम की घोषणा के बाद विजयी प्रत्याशी द्वारा किसी प्रकार का विजय जुलूस नहीं निकाला जायेगा ।

प्रेस वार्ता में एसएसपी पवन कुमार ने बताया कि मतगणना के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी और पार्किंग मतगणना स्थल से 200 मीटर पहले रहेगी। सभी प्रत्याशियों से अपील की गई है कि वह और शांतिपूर्ण मतगणना में अपना योगदान दें। प्रेस वार्ता में सीडीओ अस्मिता लाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, एडीएम सिटी विपिन कुमार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *