Dainik Athah

बड़ी राहत: अब सेंट्रल विस्टा तक जाएगी Delhi Metro

अथाह संवाददाता
नई दिल्ली । दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने मेट्रो लाइन के विस्तार की योजना बनाई है। डीएमआरसी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो अब सेंट्रल विस्टा तक जाएगी। येलो लाइन के केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से सेंट्रल विस्टा तक लूप लाइन बनेगी। इसके लिए डीएमआरसी डीपीआर तैयार करेगा। इस परियोजना को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) ने सोमवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसके अनुसार डीएमआरसी मेट्रो लूप के निर्माण के लिए तकनीकी सहायता के साथ-साथ फिनिशिंग और सेवाओं के कार्यों को अंजाम देगा।

मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो लूप कारिडोर लगभग तीन किलोमीटर लंबा होगा। सुबह और शाम के दौरान यात्रियों की भीड़ को देखते हुए यह योजना बनाई गई है। प्रति घंटे 20,000 यात्रियों की संख्या के हिसाब से यह योजना बनाई जा रही है। पूरा कारिडोर अंडरग्राउंड होगा।

डीएमआरसी नियुक्त करेगा विस्तृत डिजाइन सलाहकार 

डीएमआरसी परियोजना के लिए विस्तृत डिजाइन सलाहकार भी नियुक्त करेगा। जबकि सीपीडब्ल्यूडी बुनियादी सिविल संरचना निर्माण कार्य करेगा। डीएमआरसी नियंत्रण प्रणाली, सिग्नल सिस्टम, ट्रैक कार्य, रोलिंग स्टॉक, विद्युत और रखरखाव कार्यों आदि के डिजाइन और निर्माण सहित अन्य जरुरी कार्य करेगा। वर्तमान में डीएमआरसी 286 मेट्रो स्टेशनों के साथ 391 किलोमीटर के मेट्रो नेटवर्क का संचालन कर रहा है। अपने चौथे चरण के विस्तार के हिस्से के रूप में डीएमआरसी तीन अलग-अलग गलियारों में 65 किलोमीटर नई लाइनों के निर्माण में लगी हुई है।

सेंट्रल विस्टा मेट्रो लूप लाइन है बेहद महत्वपूर्ण

बता दें कि सेंट्रल विस्टा मेट्रो लूप लाइन इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत नए संसद भवन और नए आवासीय परिसर का निर्माण कार्य किया जाना है। प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति के आवास के साथ-साथ कई नए कार्यालय और मंत्रालयों के लिए केंद्रीय सचिवालय का निर्माण किया जाना है। दस दिसंबर 2020 को पीएम मोदी ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *