Dainik Athah

शाम पांच बजे तक 61 विधानसभाओं में 53.93 प्रतिशत मतदान हुआ

पांचवें चरण: चित्रकूट में सबसे ज्यादा मतदान

अथाह ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए 12 जिलों के 61 क्षेत्रों में पांचवें चरण का मतदान खत्म हो चुका है। कूंड़ा समेत कई जिलों में हिंसा की घटनाएं भी हुई, हालांकि प्रशासन ने इससे इनकार किया है और हल्की-फुल्की कहासुनी का दावा किया है। कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव पर हमला हुआ। उनकी गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है। पथराव और फायरिंग भी हुई है। इसके अलावा सपा ने आरोप लगाया है कि गोंडा में एसडीएम तरबगंज में घर में घुसकर भाजपा को वोट देने के लिए दवाब बना रहे हैं। पाचवें चरण में अयोध्या और चित्रकूट जिलों के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं में काफी उत्‍साह दिखा। इस चरण में मैदान में उतरे 693 प्रत्याशियों में 90 महिलाएं हैं। पांचवें चरण में 2.25 मतदाताओं में 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला और 1727 तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान में 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में दस घंटे यानी सात से पांच बजे के बीच में 53.93 प्रतिशत मतदान हो गया। कई जिलों के पोलिंग बूथों पर लोग लाइन में लगे हैं। इस दौरान चित्रकूट में सर्वाधिक 59.50 प्रतिशत मतदान हो गया था, जबकि सबसे कम वोट 50.20 प्रतिशत वोट प्रतापगढ़ में पड़े थे। पांच बजे तक अमेठी में 52.82, अयोध्या में 58.01, बहराइच में 54.68, बाराबंकी में 54.75, चित्रकूट में 59.50, गोंडा में 54.21, कौशांबी में 56.96, प्रतापगढ़ में 50.20, प्रयागराज में 51.29, रायबरेली में 56.06, श्रावस्ती में 57.24 तथा सुलतानपुर में 54.91 प्रतिशत मतदान हुआ।

कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर हमला : प्रतापगढ़ के कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर हमला हुआ है। गुलशन राजा भैया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। गुलशन ने बताया कि मुझे जाने से मारने की कोशिश की गई है। मौके पर पुलिस फोर्स पहुंच गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. नितिन बंसल के मुताबिक गुलशन यादव पूरी तरह सुरक्षित अपने घर में है। वहीं सपा जिलाध्यक्ष के साथ हल्की कहासुनी हुई थी। मौके पर पुलिस बल मौजूद है। प्रतापगढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ नितिन बंसल ने रविवार एक बजे कुंडा विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों के पास पर प्रतिबंध लगा दिया है। समाजवादी पार्टी ने राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल पर कुंडा विधानसभा के कई बूथों में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। सपा ने चुनाव आयोग से शिकायत भी की है। सपा का आरोप है कि प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा-246 के बूथ संख्या 156, 157, 158 ग्राम सभा बेंती में जनसत्ता दल के कार्यकर्ता फर्जी वोटिंग करवा रहे हैं और मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं। जनसत्ता दल के लोग बूथ में जाकर धमकी दे रहे हैं। चुनाव आयोग तथा जिला प्रशासन संज्ञान ले।

प्रयागराज में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में पांचवें के मतदान के दौरान प्रयागराज में सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने भी अपने पति से साथ मतदान किया। भारतीय जनता पार्टी से सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने ब्वायज हाई स्कूल में बने मतदान केन्द्र में आठ बजे वोट डाला। बेटे को लखनऊ के कैंट क्षेत्र से भाजपा का टिकट दिलाने के प्रयास के मामले में काफी चर्चित रीता बहुगुणा जोशी ने मतदान के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश में सरकार हमारी ही बनेगी। हम इस बार 300 से अधिक सीटों की उम्मीद कर रहे हैं। हमको भरोसा है कि पांचवें चरण में 70 प्रतिशत होगा। हमको भरोसा है कि मतदाता भाजपा के विकास के कार्य के साथ जाएगा। इसी कारण हमको बड़ी जीत मिलेगी और भाजपा 300 से अधिक सीट जीतकर एक बार फिर सरकार बनाएगी।

अमेठी, गोंडा, बहराइच तथा कौशांबी के कई बूथ पर ईवीएम में खराबी :

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पांचवें चरण के मतदान में पहले घंटे के मतदान के दौरान ही कई जगह पर ईवीएम में खराबी होने के कारण मतदान प्रभावित हुआ है। बहराइच के काजीपुरा मतदान केन्द्र की ईवीएम खराब हो गई। इसी तरह से अमेठी के गौरीगंज के बूथ नंबर 62, 26,136 पर, सिराथू विधानसभा में बूथ नंबर 378,333,358, 910 तथा गोंडा के कर्नलगंज के सकतपुर में ईवीएम खराब हो गई है। अयोध्या के गंजा में बूथ संख्या 261 पर ईवीएम खराब होने से लाइन में लगे लोग परेशान हैं जबकि चित्रकूट में चित्रकूट इंटर कॉलेज में बूथ संख्या 401 पर ईवीएम मशीन खराब होने से सुबह से मतदान नहीं हो सका। जिससे लाइन में लगे मतदाताओं में भारी नाराजगी है।

दिग्गजों की अग्निपरीक्षा

पांचवें चरण में पांच मंडलों (अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन) के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान है। इन 61 सीटों में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा 47, सपा पांच, बसपा तीन, अपना दल तीन, कांग्रेस एक व निर्दलीय दो सीटों पर जीते थे। 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, राजेनद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, नंदगोपाल गुप्ता व रमापति शास्त्री तथा राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी के साथ बेहद चर्चित रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया प्रतापगढ़ के कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक तथा यहीं से कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा मोना रामपुर खास से मैदान में हैं। अखिलेश यादव सरकार में पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय अयोध्या से मैदान में हैं तो अमेठी से पूर्व सांसद संजय सिंह भी भाजपा के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके साथ पूर्व मंत्री तथा प्रयागराज के हंडिया से विधायक रहे राकेशधर त्रिपाठी इस बार प्रयागराज के प्रतापपुर से अपना दल के टिकट पर मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *