Dainik Athah

रोड शो और रैलियों पर प्रतिबंध बरकरार,चुनावी रण के लिए छोटी जनसभाओं में ढ़ील बढ़ी

मैदान की क्षमता के अधिकतम 30 फीसदी तक उपस्थित रह सकते हैं लोग

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली।
कोरोना संक्रमण की स्थिति में तेजी से हो रहे सुधार को देखते हुए चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के प्रचार में छोटी सभाओं व इनडोर बैठकों में और ढील दी है। हालांकि रोड़ शो और रैलियों पर पहले जैसा ही प्रतिबंध बरकरार रखा है। इसके तहत खुले होने वाली छोटी जनसभाओं में अब मैदान की कुल बैठक क्षमता के अधिकतम 30 फीसद लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी, जबकि इनडोर हॉल में होने वाली बैठकों में हॉल की कुल बैठक क्षमता के 50 फीसद लोगों के शामिल हो सकेंगे। बैठक क्षमता का निर्धारण जिला निर्वाचन अधिकारी करेंगे।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार में कुछ और ढील देने का यह फैसला राज्यों के मुख्य सचिव व स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया है। जिसमें बताया गया है कि पांचों चुनावी राज्यों में संक्रमण की दर तेजी से घटी है। रिपोर्ट के मुताबिक इन पांच राज्यों में 22 जनवरी 2022 को कोरोना के 32 हजार से ज्यादा मामले थे जो पांच फरवरी तक घटकर सिर्फ सात हजार रह गए है। हालांकि इसके बाद भी आयोग ने सभी राजनीतिक दलों और स्थानीय प्रशासन को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। जिसके तहत खुले मैदान व इनडोर हॉल में होने वाली सभाओं और बैठकों में लोगों के आने और जाने के लिए अलग-अलग गेट रखने होंगे, ताकि ज्यादा भीड़ जमा न हो पाए।

आयोग ने इसके साथ ही मास्क और कोरोना से बचाव के तय मानकों के मुताबिक शारीरिक दूरी का भी पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। सभी बैठक व सभाओं में थर्मल स्क्रीनिंग व साफ- सफाई का भी खास ध्यान रखने के लिए कहा गया है। आयोग के इसके साथ ही सभी चुनावी राज्यों से मैदान की आनलाइन बुकिंग सुविधा भी शुरू करने के लिए कहा है, जिसकी बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर की जाएगी। हालाकि इस ढील के साथ ही आयोग ने डोर-टू-डोर प्रचार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने होने की अनुमति को पहले की तरह बरकरार रखा है।

इसके साथ ही चुनावों के ऐलान के समय दिए गए निर्देशों को भी यथावत रखा है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने छोटी सभाओं व इनडोर बैठकों की वैसे तो पहले ही इजाजत दे रखी है, लेकिन अब तक खुले मैदानों में होने वाली छोटी सभाओें के लिए अधिकतम एक हजार लोगों की और इनडोर में होने वाली बैठकों में अधिकतम पांच सौ लोगों के ही शामिल होने की अनुमति थी। दूसरी ओर आयोग ने घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए लोगों की अधिकतम संख्या 20 निर्धारित की गई है जो पहले की तरह ही रहेगी। प्रचार पर रात आठ बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक प्रतिबंध पहले की तरह लागू रहेगा।

गौरतलब है कि देश में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। हालांकि कोरोना के चलते बड़े राज्यों में चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण है। यूपी में सबसे ज्यादा 403 सीटों पर चुनाव होना है। उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में भी विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *