Dainik Athah

आदर्श आचार संहिता का पूर्णतः पालन कराएं- पर्यवेक्षक

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्यवेक्षकों ने की बैठक

डीएम-एसएसपी ने पर्यवेक्षकों को तैयारियों से कराया अवगत

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक गणों की अध्यक्षता में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार एवं रिटर्निंग ऑफिसर के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में एक अहम बैठक हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने पर्यवेक्षक गणों को जनपद की भौगोलिक स्थिति के बारे में अवगत कराते हुए विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 को संपन्न कराने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होंने अवगत कराया कि जनपद में 05 विधानसभा हैं।

लगभग सभी विधान सभाओं में मिश्रित आबादी है। कानून व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है। वर्तमान में कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए निरंतर लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच की जा रही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में पिछले कुछ दिनों से कमी आई है एवं स्थिति नियंत्रण की तरफ जा रही है। जनपद में प्रथम डोज़ लगाने में 99.5 फ़ीसदी वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है एवं द्वितीय डोज़ लगाने में 72.33 फ़ीसदी वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। हेल्थ वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए दोनों डोज लगा दी गई हैं। बूस्टर डोज लगाने का कार्य चल रहा है। 155 ट्रेनर्स के साथ मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण आईटीएस कॉलेज मोहन नगर में कराया जा रहा है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदाता पुनरीक्षण अभियान में लगभग 1,23,000 नए मतदाताओं को जोड़ा गया है। सभी नए मतदाताओं के वोटर कार्ड प्रिंट कर डाक विभाग को उपलब्ध करा दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर डाक विभाग द्वारा वोटर कार्ड भेजे जा रहे हैं यदि कहीं भी बीएलओ की मदद की आवश्यकता पड़ रही है, तो उनकी भी मदद ली जा रही है। ईवीएम का प्रथम रेंडमाइजेशन हो गया है, नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो गई हैं आगे की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि 54- मुरादनगर विधानसभा एवं 57 मोदीनगर विधानसभा की पोलिंग पार्टी कवि नगर रामलीला मैदान से रवाना होंगी। इसी प्रकार 55- साहिबाबाद विधानसभा, 56- गाजियाबाद विधानसभा एवं 58- धौलाना विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां पीडब्ल्यूडी ग्राउंड कमला नेहरू नगर से रवाना होंगी। साथ ही 53- लोनी विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टी को डीपीएस साहिबाबाद से रवाना किया जाएगा। कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सभी तैयारियां पूर्ण कराई जा रहीं हैं।

सर्विस वोटर्स का डाटा पूरा कर लिया गया है। सभी विधानसभाओं में नामांकन के उपरान्त एक बार पुनः बर्ल्नेबिलिटी का निर्धारण किया जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार 60 प्रतिशत बूथों की वेबकास्टिंग कराने के लिए एजेंसी नामित कर दी गयी है। प्रत्येक विधानसभा में पिंक बूथ बनाए जाने के साथ ही 01-01 बूथ दिव्यांगजनों के लिए भी बनाया जा रहा है। फ्री एण्ड फेयर इलैक्शन के लिए आने वाले पुलिस बल के लिए स्थान का चिन्हांकन कर लिया गया है। राजनैतिक दलों के साथ बैठक कर आदर्श आचार संहिता का पूर्णतः पालन करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। 

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार ने बताया कि जनपद में कानून व्यवस्था के लिहाज से शान्त है, हाल में कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। निर्वाचन के दौरान रूटीन की कार्यवाहियां की जा रहीं हैं। विधानसभाओं में चिन्हित क्षेत्रों में बर्ल्नेबिलिटी को समाप्त करने की पूरी कोशिश की गयी है। अपराधियों के मनोबल को तोड़ने के लिए जिला बदर एवं पाबन्दी के साथ ही गैंगस्टर की कार्यवाहियां की जा रहीं हैं। सोशल मीडिया सेल निरन्तर सक्रिय है। एमसीसी उल्लंघन करने पर तत्काल मुकदमा पंजीकृत कराया जा रहा है। सीओ एवं एसडीएम निरन्तर क्रियाशील रहकर क्षेत्र भ्रमण कर रहे हैं। रैली स्थलों का चिन्हांकन कर लिया गया है।

बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने समस्त पर्यवेक्षक गणों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा आज दिए गए दिशा निर्देशों का अक्षरसा से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को माननीय निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाएगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 विवेक श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 भवतोष शंखधर, सभी विधानसभाओं के रिटर्निंग आफिसर्स सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

5 विधानसभाओं के लिए 2 व्यय प्रेक्षक नियुक्त
गाजियाबाद। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार सिंह ने जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य से 05 विधानसभाओं के लिए 02 व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने अवगत कराया कि विधानसभा 55- साहिबाबाद एवं विधानसभा 56- गाजियाबाद के लिए अरुण कुमार गुप्ता (आईआरएस) जिनका मोबाइल नं0- 9910615021 है। 
इसी प्रकार विधानसभा 53- लोनी एवं 54- मुरादनगर एवं 57- मोदीनगर के लिए विवेक गुलाटी (आईआरएस) जिनका मोबाइल नं0- 9311062476 है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के संबंध में यदि किसी प्रकार की कोई भी शिकायत या आपत्ति हो तो संबंधित प्रेक्षकगणों को जानकारी उपलब्ध कराई जा सकती है। दोनों माननीय प्रेक्षक एचआरडीसी गेस्ट हाउस कमला नेहरू नगर गाजियाबाद में चुनाव के संबंध में शिकायत एवं आपत्ति होने पर आम नागरिकों से साय 04:00 बजे से 05:00 बजे तक मिलने का समय निर्धारित किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *