Dainik Athah

पेंशनरों के दावे व भुगतान का निस्तारण 7 दिनों में किए जाए- डीएम

पेंशन दिवस पर कलेक्ट्रेट सभागार में पेंशनरों की सुनी गई समस्याएं

समस्याओं के लिए मुख्य कोषाधिकारी से ले सकते हैं वित्तीय परामर्श- डीएम

पेंशन दिवस से नदारद सहायक निदेशक मत्स्य का लिया स्पष्टीकरण

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में पेंशनर दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। जिसका समन्वय मुख्य कोषाधिकारी एके बाजपेई द्वारा किया गया। जिलाधिकारी द्वारा पेंशनर दिवस में पंशनरों से उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी हासिल करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।।

जिलाधिकारी द्वारा मुख्य कोषाधिकारी को निर्देशित किया गया कि संबंधित पेंशनर को संशोधित पेंशन का लाभ दिलाया जाये। साथ ही पेंशनरों से पेंशन संबंधी समस्याओं के प्रार्थना पत्र प्राप्त करते हुए समयबद्धता से निस्तारण किया जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि पेंशनरों को नियमानुसार मैडिकल क्लेम का भुगतान बिना विलम्ब सुनिश्चित किया जाये। साथ ही निर्देशित किया कि वरिष्ठ पंशनरों के लिए अस्पतालों में लाल रंग की पर्ची छपवाते हुए उनके लिए अलग से लाइन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे कि उन्हें असुविधा न हो।

बैठक में मत्स्य विभाग के अधिकारी अनुपस्थित होने के कारण जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी नगर विपिन कुमार को निर्देशित किया कि इस संबंध में सहायक निदेशक मत्स्य से स्पष्टीकरण मांगते हुए निलंबन की कार्रवाई के संबंध में शासन को उनकी तरफ से पत्र प्रेषित करें। बैठक में गन्ना विभाग, वाणिज्य कर विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों में पेंशनरों के दावे एवं प्रतिपूर्ति के प्रकरण लंबित होने पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया। उन्होंने मुख्य कोषाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वरिष्ठ पेंशनरों के जीवित प्रमाण पत्र के संबंध में उनको समय से 1 सप्ताह पूर्व सूचना दी जाए, जिससे कि उनकी पेंशन आहरण में किसी प्रकार का गैप न आने पाए एवं उनको असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही दिव्यांगजन पेंशनरों के जीवित प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए उनके घर पर ही सत्यापन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *