Dainik Athah

बाढ़ और बारिश से प्रभावित सभी किसानों को तत्काल मिले क्षतिपूर्ति: योगी

सीएम ने उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रदेश सरकार 3 अरब 84 करोड़ रुपये की सहायता राशि कर चुकी है जारी


अथाह ब्यूरो
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ और बारिश प्रभावित किसानों की मदद के लिए तत्काल फसल क्षतिपूर्ति दिए जाने के निर्देश दिेए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जिन किसानों को अभी तक फसल की क्षतिपूर्ति नहीं मिली है, उन्हें चिन्हित कर तत्काल भुगतान कराया जाये।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द सहायता उपलब्ध कराई जाय। जिन किसानों की फसल बाढ़ और बारिश से खराब हुई है, उसकी क्षतिपूर्ति जरूर की जाए। इस काम को पूरी संवेदनशीलता और तत्परता से किया जाए।

गौरतलब है कि योगी सरकार अभी तक बारिश से नुकसान झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए 3 अरब 84 करोड़ रुपये की सहायता जारी कर चुकी है। इससे प्रदेश भर के 11 लाख 44 हजार किसानों को फायदा पहुंचेगा। हाल ही में योगी सरकार ने 29 जिलों के बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों के लिए एक अरब दो करोड़ 63 लाख 76346 रुपये की एक किस्त जारी की थी, जिसका लाभ ललितपुर, खीरी, बहराइच, बलरामपुर, जालौन सहित 29 जिलों के 2,98,496 किसानों को मिलना है।

इससे पहले सरकार ने 2.08 लाख किसानों के लिए 76.60 करोड़, 477581 किसानों के लिए एक अरब 59 करोड़ 28 लाख 97 हजार 4996 और एक लाख 39 हजार 863 किसानों के लिए 48 करोड़ 20 लाख 57 हजार 668 रुपये जारी कर चुकी है।

गौरतलब है कि सितम्बर और अक्टूबर की शुरूआत में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ से करीब 44 जिलों के किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद मुख्यबमंत्री ने पीड़ित किसानों को तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। सरकार ने नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को उचित मुआवजा देने का ऐलान किया था। यह मुआवजा राशि जिला कोषागार से सीधे किसानों के बैंक खाते (डीबीटी) में ट्रांसफर की जा रही है। सरकार राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *