Dainik Athah

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे इमरजेंसी में सेना के लिए बनेगा बड़ी ताकतः मोदी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन पर मोदी ने की योगी सरकार की तारीफ-

तीन वर्ष पहले जब मैंने शिलान्यास किया था, तब नहीं सोचा था कि इसी एक्सप्रेस वे पर मैं विमान से उतरूंगाः मोदी

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पूर्वी यूपी की जीवन रेखा बनेगी: योगी

अथाह ब्यूरो
सुलतानपुर/लखनऊ। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास व प्रगति का एक्सप्रेस वे है। यह नए यूपी के निर्माण का और यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इमरजेंसी के समय हमारी सेना के लिए एक बड़ी ताकत बनेगा। यहां अभी लड़ाकू विमान उतरने वाले हैं।

मंगलवार को इन उपमाओं के साथ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया। मंगलवार को हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर उतरे। प्रधानमंत्री ने सुलतानपुर के अरवल कीरी करवत में गाजीपुर से लखनऊ तक 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करते हुए कहा कि तीन वर्ष पहले जब मैंने एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था, तब खुद नहीं सोचा था कि एक दिन उसी एक्सप्रेस वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा, लेकिन योगी सरकार ने इसे सच कर दिखाया। देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है। पूर्वी भारत में विकास की इतनी संभावना होने के बावजूद इन क्षेत्रों को विकास का लाभ नहीं मिला।

प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को देश की सुरक्षा के साथ भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि जितनी देश की समृद्धि जरूरी है, उतनी ही देश की सुरक्षा भी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे इमरजेंसी के समय हमारी सेना के लिए एक बड़ी ताकत बनेगा। यहां अभी लड़ाकू विमान उतरने वाले हैं। उन्होंने विपक्षी दलों पर चुटकी लेते हुए कहा कि इन विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए भी है, जिन्होंने देश के डिफेंस इंफ्रास्ट्रकचर को नजरअंदाज किया।

यूपी में विकास की नई बयार: मोदी
प्रधानमंत्री ने जनता से सीधे संवाद करते हुए कहा कि यूपी में पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, इसे कौन भूल सकता है। कानून व्यवस्था की क्या हालत थी। यूपी मेडिकल सुविधाओं की स्थिति क्या थी। हालात ऐसे बना दिए गए थे कि सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में हैं। अब राहजनी नहीं गांव-गांव में राह और सड़क बन रही है। यूपी में हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है। नए मेडिकल कालेज बन रहे हैं, एम्स बन रहे हैं, नए शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ दिन पहले कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। आज पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्घाटन करने का अवसर मिला है। इससे किसान की मदद होगी, व्यापारी के लिए सुविधा होगी। इसका लाभ श्रमिकों और उद्यमियों को भी होगा। इस एक्सप्रेस वे ने निर्माण में हजारों लोगों को रोजगार दिया, अब शुरू होने पर लाखों लोगों को रोजगार देगा। यूपी का डिफेंस कारीडोर भी विकास के अवसर लाने वाला है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष के अंदर प्रदेश में विकास के लगातार काम किया जा रहे हैं। प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस को जल्द ही जोड़ने का काम शुरू किया जा रहा है। गंगा एक्सप्रेस वे, जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ेगी, उसका भी काम कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है। सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए चार शहरों में मेट्रो की व्यवस्था की जा रही है। अगले महीने कानपुर में मेट्रो की सुविधा जनता को मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट ही वायुसेवा से जुड़े थे। आज भारत सरकार की उड़ान योजना का लाभ लेते हुए नौ एयरपोर्ट बनाकर शुरू करा दिया गया है, जबकि 11 नए एयरपोर्ट पर कार्य किया जा रहा है। यह नए उत्तर प्रदेश की नई तस्वीर है, जो बिना भेदभाव के सभी लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही आस्था का भी सम्मान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *