Dainik Athah

न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हराया, टी-20 विश्व कप से बाहर हुई टीम इंडिया

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप में सुपर-12 में ग्रुप-2 के अपने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया है। कीवी टीम की जीत भारत के लिए बुरी खबर लेकर आई। भारत अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुका है। इस जीत से न्यूजीलैंड के आठ अंक हो गए हैं और वह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी।

इससे पहले इसी ग्रुप से पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है। वहीं, ग्रुप-1 से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने क्वालीफाई किया। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना इंग्लैंड और पाकिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है। इसका फैसला पाकिस्तान और स्कॉटलैंड केे बीच होने वाले मैच के बाद होगा। 

भारत सोमवार को नामीबिया के खिलाफ खेलेगाभारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जरूरी था कि न्यूजीलैंड की टीम आज का मैच हार जाए। ग्रुप-2 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के आठ-आठ अंक हैं। वहीं, भारत चार अंकों के साथ तीसरे और अफगानिस्तान भी इतने ही अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। भारत को सोमवार को नामीबिया के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलना है। 

पांच अफगानी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 124 रन बनाए। उनके लिए नजीबुल्लाह जादरान ने सबसे ज्यादा 73 रनों का पारी खेली। उनके अलावा अफगान टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका।

अफगानिस्तान के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। नजीबुल्लाह के अलावा कप्तान नबी ने 14 और नईब ने 15 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को तीन, टिम साउदी ने दो और नीशाम, मिल्ने और सोढ़ी को एक-एक विकेट मिला। 

18.1 ओवर में न्यूजीलैंड ने हासिल किया लक्ष्य
जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 18.1 ओवर में आठ विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कीवी टीम के लिए कप्तान केन विलियमसन 40 रन और डेवोन कॉन्वे 35 रन बनाकर नाबाद रहे। मार्टिन गुप्टिल ने 28 रन और डेरिल मिचेल ने 17 रन की पारी खेली। तीन विकेट लेने वाले ट्रेंट बोल्ट को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया। 

विलियमसन की दमदार कप्तानी
केन विलियमसन की कप्तानी में एक बार फिर न्यूजीलैंड की टीम किसी आईसीसी इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है। इससे पहले टीम 2016 टी-20 विश्व कप, 2019 वनडे विश्व कप और 2021 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इसमें से 2019 में टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत सकी थी।

राशिद के 400 विकेट पूरे
राशिद ने टी-20 फॉर्मेट में 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के नाम सबसे ज्यादा 553 विकेट हैं। इसके बाद सुनील नरेन 425 विकेट और तीसरे नंबर पर 420 विकेट के साथ इमरान ताहिर हैं। राशिद के डेब्यू के बाद से उनके अलावा किसी और गेंदबाज ने इस फॉर्मेट में 300 विकेट भी नहीं लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *