Dainik Athah

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह का उत्तराखंड का तीन दिवसीय दौरा

चारधाम समेत कई परियोजनाओं का लिया जायजा

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री विजय कुमार सिंह ने उत्तराखंड में तीन दिवसीय भ्रमण किया। दूसरे दिन माणा सेक्टर का दौरा किया। फिर बद्रीनाथ में उतरने के बाद राज्य मंत्री जनरल विजय कुमार सिंह ने चारधाम परियोजना के निरीक्षण किया।

इसके अतिरिक्त देहरादून से जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंच कर हवाई निरीक्षण के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग 58 तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 109 के चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। साथ ही चार धाम कनेक्टिविटी का भी निरीक्षण किया गया। 

इस दौरान अलकनंदा नदी के बाएं तट पर नर और नारायण नामक दो पर्वत श्रेणियों के बीच स्थित बद्रीनाथ तथा रुद्रप्रयाग जिले में स्थित हिन्दुओं के प्रसिद्ध मंदिर केदारनाथ के राजमार्गों के कनेक्टिविटी का निरीक्षण वीके सिंह द्वारा किया गया। इसके अलावा रोड मन-माना दर्रा, 15,000 फीट आगे का दौरा किया।

जहां उन्होंने बीआरओ कर्मयोगियों से मुलाकात कर उनके प्रति जोशीमठ बद्रीनाथ तथा उसके बाहर निर्माणाधीन निर्माण कार्यों के लिए प्रशंसा व्यक्त करते हुए उन्हें उपहार वितरित किए। ऐसे में विशेष रूप से सभी महिला आरसीसी द्वारा एफडब्ल्यूडी उच्च ऊंचाई तथा कठिन क्षेत्रों में किए गए कार्यों की सराहना भी की गयी। लिपुलेख से 70 किलोमीटर दूर तथा पिथौरागढ़ जिले के एक छोटा से गाँव गुंजी (जोकि नेपाल सीमा के निकटम स्थित) का दौरा किया।

इस दौरान सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा लिपुलेख में सड़क निर्माण का कार्य लगभग सम्पूर्ण हो चुका है। यहाँ तक की ब्लैकटॉपिंग भी शुरू हो गई है। साथ ही इस उत्तराखंड भ्रमण के दौरान उत्तराखंड के तमाम जिलों में अनेक राष्ट्रीय राजमार्गों को जोड़ने हेतु तमाम परियोजनाओं का आगाज़ किया। इससे उत्तराखंड के प्रत्येक जिलों में जाने हेतु सभी पर्यटकों व स्थानीय निवासियों को बेहतर सुविधाओं सहित सहूलियत प्रदान होगी। ऐसे में इस मौके पर वीके सिंह के साथ सम्बंधित विभागों के सम्मानित पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *