Dainik Athah

प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें अधिकारी- अस्मिता लाल

वायु प्रदूषण को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी अस्मिता लाल ने की बैठक

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिला पर्यावरण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा प्रभारी जिलाधिकारी अस्मिता लाल ने कहा कि वायु प्रदूषण की दृष्टि से जनपद गाजियाबाद अत्यंत संवेदनशील जनपद है, इसलिए संबंधित अधिकारी अपने-अपने विभागीय कार्यों में तेजी लाकर एनजीटी के नियमों का पालन सुनिश्चित कराएं।

बैठक में प्रदूषण फैलाने वाली ईकाईयों को नोटिस देने तथा निरीक्षणों की संख्या बढाने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में डीएफओं को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण सबंधी दिशा निर्देशों के साथ पत्र प्रेषित कर उनके द्वारा भी जांच कराई जाये। 

प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक प्रयोग को रोकने के लिए समस्त अधिशासी अधिकारियों को सघन निरीक्षण करने व घर के बने थैले के प्रयोग को बढावा देने के लिए निर्देशित किया गया। प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम के लक्ष्य पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। प्रभारी जिलाधिकारी ने वाहनों के माध्यम से वायु प्रदूषण को कम करने के वाहनों को चिन्हित करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी विभागाध्यक्षो को आगामी शीत ऋतु में जनपद गाजियाबाद की वायु गुणवता में सुधार के लिए जनपद में चिन्हित हॉट स्पॉट के दृष्टिगत अपेक्षित कार्यवाही के सम्बन्ध में प्रत्येक विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नामित करते हुये सूचना उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद को प्रेषित किये जाने के लिए निर्देशित किया गया। भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में मिलियन प्लस सिटी में मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में सिटी लेवल टास्क फोर्स एवं अन्य जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला लेवल टास्क फोर्स का गठन किया जा चुका है।

इस सम्बन्ध में प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबन्धित किये जाने के सम्बन्ध में नगर निगम एवं समस्त नगर पालिकओं/नगर पंचायतो द्वारा विशेष अभियान चलाकर कृत कार्यवाही की सूचना क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड गाजियाबाद को नियमित रूप से प्रेषित की जायें। साथ ही जनपद गाजियाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में कूडे को डम्प किये जाने तथा जलाये जाने के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतो का गुणवता पूर्वक निस्तारण सुनिश्चित किया जायें।

 क्षेत्रीय अधिकारी उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अवगत कराया गया कि इन्द्ररापुरम में सीआईएसएफ रोड का निर्माण कार्य पूर्ण न किये जाने के कारण क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्या व्याप्त है। जिसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही न किये जाने के सम्बन्ध में उत्तरदायी संस्था के विरूद्ध पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति तथा अभियोजनात्मक कार्यवाही किया जाना प्राविधानित है। इस पर प्रभारी जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि उत्तरदायी संस्था (उप्र जल निगम) द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जायें।

इस अवसर पर डीएफओ दीक्षा भण्डारी, क्षेत्रीय अधिकारी उप्र प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड उत्सव शर्मा, उपनिदेशक कृषि डॉ वीरेंद्र कुमार, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, डीपीआरओ राजेश कुमार सिंह सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *