Dainik Athah

कृषि क्लीनिक और एसीएबीसी योजना पर कार्यशाला

रुडसेटी संस्थान में नाबार्ड ने कृषि से जुड़े अधिकारियों, बैकों व उद्यमियों के साथ की विस्तृत चर्चा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। नाबार्ड द्वारा कृषि क्लीनिक और कृषि कारोबार केंद्र (एसीएबीसी) योजना पर रुडसेटी संस्थान, गाजियाबाद में बैंको, कृषि विभाग, उधान विभाग, आत्मा मैनेज–एनटीआई, कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों, कृषि उधमियों एवं योजना के अन्य अभ्यर्थियों के लिये एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सीके गौतम द्वारा कृषि क्लीनिक और कृषि कारोबार केंद्र (एसीएबीसी) योजना पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई तथा इससे सम्बंधित सभी मुद्दो पर जानकारी दी गई।

एसीएबीसी एनटीआई बडौत के जेके शेरोन ने उनके संस्थान से इस योजना के अंतर्गत आवश्यक प्रशिक्षण के विषय मे जानकारी दी। जिला विकास प्रबंधक ने बैंक वित्तपोषण मे होने वाली समस्याओं के विषय मे भी अवगत कराया। इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक एसपी यादव ने कृषि क्लीनिक और कृषि कारोबार केंद्र (एसीएबीसी) योजना एवं अन्य योजनाओं के आवेदनों का शीघ्र निस्तारण के लिए सभी बैंको से निवेदन किया। कार्यशाला मे विभिन्न कृषि उधमियों एवं योजना के अन्य अभ्यर्थियों के प्रश्नो का भी निस्तारण किया गया।

कृषि क्लीनिक और कृषि कारोबार केंद्र (एसीएबीसी) योजना का उद्देश्य बेरोजगार कृषि स्नातकों, कृषि डिप्लोमा धारकों, कृषि में उच्चतर माध्यमिक और जैविक विज्ञान स्नातक के साथ कृषि संबंधी पाठ्यक्रम में स्नातकोत्तरों के लिए लाभप्रद स्व-रोजगार का सृजन करना, कृषि विकास को सहायता एवं किसानों को भुगतान के आधार पर अथवा कृषि उद्यमी के व्यापार मॉडल के आधार पर स्थानीय जरूरतों और किसानों के लक्ष्य समूह के सामर्थ्य के आधार पर किसानों को निशुल्क विस्तार और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं के प्रयासों को पूरक करना हैं। इस योजना के अंतर्गत पात्र अभ्यर्थियों को अधिकतम 44% तक के अनुदान का प्रावधान है। कार्यक्रम मे नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक सीके गौतम, अग्रणी जिला प्रबंधक एसपी यादव, निदेशक रुडसेटी मनीष, विभिन्न बैंको के अधिकारी, मैनेज–एनटीआई के अधिकारी, कृषि उधमियों एवं योजना के अन्य अभ्यर्थियों ने प्रतिभागिता किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *