Dainik Athah

यूपी में पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्स सबसे कम, कांग्रेस शासित राज्यों में अधिक

– प्रभारी मंत्री ने योगी सरकार की 4.5 साल की उपलब्धियां गिनाई
– योगी सरकार में कानून का राज स्थापित- सुरेश खन्ना
– गन्ना मूल्य बढ़ाया जायेगा, बिजली की इससे स्थिति सपा सरकार से बेहतर


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साढ़े 4 साल पूरे होने पर रविवार को गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के प्रदेश राज्य मंत्री सुरेश खन्ना ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि योगी सरकार में कानून का राज स्थापित हुआ है जबकि पिछली सरकारों में प्रदेश में जंगलराज व्याप्त था। प्रदेश में कानून के शासन नाम की कोई चीज नहीं थी। पिछले साल साढ़े 4 साल के शासनकाल में जनता का भी यही मानना है कि प्रदेश की दशा और दिशा दोनों बदली है। उन्होंने कहा देश में पेट्रोलियम पदार्थों सबसे कम टैक्स यूपी में है, जबकि कांग्रेस समेत विरोधी दलों के शासन वाले राज्यों में अधिक है। उन्होंने कहा कि गन्ना मूल्य भी जल्द बढ़ाया जायेगा।
रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि 44 विषयों पर केंद्र सरकार की रिपोर्ट भी यही कहती है कि उत्तर प्रदेश नंबर वन सर्वोपरि स्थिति में है। उन्होंने कहा कि मिशन किसान कल्याण के तहत 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ के ऋण माफ किए गए। गन्ना किसानों को 1.44 लाख करोड़ से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया।
जीएसटी काउंसिल की बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी में लाने का उनके द्वारा विरोध करने के संबंध में उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सबसे कम दर यदि किसी ने बढ़ाई तो यूपी ने मात्र एक रुपया। जबकि अन्य राज्यों में अधिक दाम बढ़ाये। उन्होंने कहा अन्य राज्यों को डीजल- पेट्रोल पर कर घटाने चाहिये। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गन्ना मूल्य बढ़ाया जायेगा। यह निश्चित है। कितना बढ़ाया जायेगा इसका उन्होंने जवाब नहीं दिया।


उन्होंने कहा माफिया पर कड़ी कार्रवाई करते हुए माफियाओं द्वारा अवैध ढंग से अर्जित 1866 करोड़ से अधिक की सम्पत्तियां जब्त की गई। वर्ष 2016 के सापेक्ष वर्ष 2020 (एफसीआर के आंकड़े) से तुलना करने पर डकैती में 70.1, लूट में 69.3, हत्या में 29.1, बलवा में 33.0, रोड होल्ड अप में 100, अपहरण में 35.3, दहेज मृत्यु में 11.6 व बलात्कार के मामलों में 52 फीसद की कमी आई है। 150 अपराधी मुठभेड़ में मारे गये, 11 हजार 864 इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी हुई। जबरन धर्म परिवर्तन पर रोक के लिए उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक को मंजूरी दी गई। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेफ सिटी परियोजना लागू की गई और एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया गया।
सुरेश खन्ना ने कहा कि कोरोना महामारी में प्रदेश ने अन्य प्रदेशों की तुलना में बेहतर कार्य किया। मुफ़्त कोरोना जाँच, मुफ़्त टीकाकरण एवं मुफ़्त इलाज देते हुए 9 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। प्रतिदिन 2.75 लाख कोरोना जांच करने वाला पहला राज्य बन गया है। कोविड जांच के लिए 234 प्रयोगशालाएं, 1 लाख 80 हजार कोविड बेड की उपलब्धता, 555 आॅक्सीजन प्लान्ट स्वीकृत, 392 क्रियाशील, नि:शुल्क दवाई किट का वितरण और 6500 से अधिक पीकू, नीकू बेड तैयार 17.5 करोड़ से अधिक कान्टेक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था की गई है।
गाजियाबाद जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 42 लाख व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में 1,08,495 आवासों का निर्माण किया गया। स्मार्ट सिटी-स्मार्ट प्रदेश योजना पर काम करते हुए लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, सहारनपुर बरेली, झांसी, मुरादाबाद एवं अलीगढ़ में रु. 20 हजार करोड़ की स्मार्ट सिटी योजना का क्रियान्वयन किया गया।
सुरेश खन्ना ने बताया कि मिशन रोजगार युवाओं को अवसर 4.50 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई। 3.50 लाख युवाओं की संविदा पर सरकारी नियुक्ति की गई। बड़ी औद्योगिक इकाइयों में 3 लाख से अधिक लोगों को रोजगार, स्टार्टअप नीति के अन्तर्गत 5 लाख युवाओं को रोजगार, 1.50 करोड़ से अधिक श्रमिकों को मनरेगा में रोजगार दिया गया। 58,758 महिलाएं सामुदायिक शौचालयों में सफाईकर्मी के रूप में चयनित की गई।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कराकर विरोधियों के मुंह पर ताला लगाने का काम किया है। प्रयागराज में दिव्य एवं भव्य कुम्भ का आयोजन, तीन विश्व कीर्तिमान स्थापित, काशी विश्वनाथधाम का विकास, वाराणसी में भव्य देव दीपावली का आयोजन, मथुरा में भव्य कृष्णोत्सव एवं बरसाना में भव्य रंगोत्सव का आयोजन, ब्रज तीर्थ विकास परिषद, विन्ध्य धाम तीर्थ विकास परिषद, श्री चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद एवं नैमिषारण्य तीर्थ क्षेत्र, विकास परिषद की स्थापना, वाराणसी में क्रूज सेवा का संचालन, बौद्ध सर्किट, रामायण सर्किट, महाभारत सर्किट, शक्तिपीठ सर्किट, अध्यात्म सर्किट, जैन तथा सूफी सर्किट में पर्यटन सुविधाओं का विकास, कैलाश मानसरोवर यात्रा हेतु अनुदान राशि में वृद्धि उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन, चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का आयोजन किया गया।


उन्होंने कहा कि योगी सरकार के कार्यकाल में प्रदेश ने रफ्तार पकड़ी है। इसी कड़ी में 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 8 एयरपोर्ट संचालित, 13 अन्य एयरपोर्ट एवं 7 हवाईपट्टी का विकास, 341 किमी. लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण, 297 किमी. लम्बे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रगति, 594 किमी. लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि अधिग्रहण, 91 किमी. लंबे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का कार्य प्रगति पर हैं। 10 शहरों नोएडा, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज एवं झांसी में मेट्रो रेल परियोजना शुरू की जा चुकी है। नोएडा में एशिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है। हर घर बिजली योजना के तहत जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। तहसील मुख्यालयों को 22 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18-20 घंटे बिजली की आपूर्ति व सौभाग्य योजना के अन्तर्गत 1 करोड़ 41 लाख घरों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन किया गया है।
प्रेसवार्ता में विधायक लोनी नंदकिशोर गुर्जर, महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर, परियोजना निदेशक डीआरडीए पी एन दीक्षित, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी वीर सिंह, डीपीआरओ राजेश कुमार सिंह, एडीएम सिटी विपिन कुमार, एसीएम विनय कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


– सपा शासन में लोगों ने बेटियों का नाम बिजली रखा
जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने चुटकी लेते हुए कहा सपा सरकार के दौरान बिजली नहीं आती थी। उस समय लोगों ने बेटियों का नाम बिजली रख लिया। बेटी जब आती थी तब कहते थे लो बिजली आ गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *