Dainik Athah

नगर निगम ने 6 गांवों में पुर्नजीवित किए तालाब

– तालाबों के पुर्नजीवित होने से 6 गांवों में जलभराव की समस्या से मिली निजात
– तालाबों करोड़ों लीटर पानी इकट्ठा होने से बढ़े सकेगा जमीन का जल स्तर
– खेती और पशु-पालन में होगी आसानी, विशेषज्ञों ने बताया अभूतपूर्व कदम

अथाह संवाददाता

गाजियाबाद। जलभराव से मुक्ति के लिए नगर निगम ने ग्रामों में तालाबों को पुर्नजीवित करना शुरू कर दिया है। जिससे ग्रामीणों को काफी राहत मिली है। नगर निगम क्षेत्र के 6 गांवों में तालाबों का दोबारा सृजन करके प्रोजेक्ट जलनिकासी शुरू किया गया है। जिसका नतीजा ये है कि रईस पुर गांव के 4 तालाबों को पुनर्जीवित किया। जिसमें लगभग 4 करोड लीटर पानी एकत्र हुआ। नायफल गांव के तालाब में लगभग 2 करोड़ लीटर पानी एकत्र हुआ। बयाना में तालाब में लगभग 5 लाख लीटर पानी वर्षा के दौरान एकत्र हुआ। नूर नगर के तालाब में 5 लाख लीटर जल एकत्र हुआ। मकनपुर में ढाई करोड़ लीटर पानी एकत्र हुआ। वहीं मोरटा में 3 करोड़ 50 लाख लीटर जल एकत्र हुआ।



इन तालाबों के साथ-साथ गाजियाबाद नगर निगम ने अन्य कई तालाबों में अतिवृष्टि होने पर जल एकत्र नालों के माध्यम से किया। साथ ही जल को संशोधित भी किया गया। ग्राम वासियों का कहना है कि अतिवृष्टि में जो जल भारी मात्रा में पड़ा था। एक साथ जिससे ग्राम में जलभराव की स्थिति बहुत ही भयानक हो जाती थी, किंतु इस बार समस्त जल एक योजनाबद्ध तरीके से तालाब में एकत्र किया गया। जिससे ग्राम वासियों को जलभराव जैसी स्थिति से मुक्ति मिली है तथा गाजियाबाद नगर निगम का आभार जताया है। जिस प्रकार अतिवृष्टि के जल को गांव से निकालकर तालाब में एकत्र किया गया। करोड़ों लीटर जल एकत्र होने से गाजियाबाद नगर निगम ने भूजल स्तर को बढ़ोतरी होगी। साथ ही भूजल स्तर जहां कम होता जा रहा था, वही तालाबों के माध्यम से एकत्र जल भूजल स्तर को बढ़ाएगा। इस प्रकार गाजियाबाद के भूजल स्तर में सुधार लाया जा सकेगा। ग्रीष्म ऋतु में पशु पक्षी के लिए भी तालाब का एकत्र किया, जल काफी लाभदायक सिद्ध होगा। उन्हें पानी पीने के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाएगा, जिससे पशु पक्षियों को भी राहत का अनुभव होगा।



अर्थ एनजीओ से तालाब विशेषज्ञ रामवीर द्वारा बताया गया कि वर्षा के जल को गांव में बने नालों के माध्यम से तालाब तक संशोधित करते हुए लाया गया तथा ग्राम वासियों का भी विशेष सहयोग गाजियाबाद नगर निगम को प्राप्त हो रहा है। आगामी दिवसों में शेष तालाबों में भी जल को एकत्र कर ग्राम वासियों को जलभराव से मुक्ति दिलाई जाएगी। साथ ही गांव की सुंदरता को भी बढ़ाया जा रहा है। एकत्रित जल से भूजल स्तर में भी बढ़ोतरी हो रही है, जिसका जल्द ही सुखद परिणाम शहर वासियों को देखने को मिलेगा। महापौर व नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि गाजियाबाद नगर निगम द्वारा इस वर्ष 46 तालाबों को पुनर्जीवित किया जाना था किंतु कोविड-19 दूसरी लहर पानी पर कार्य थोड़ा बाधित रहा तथा अभी तक 26 से अधिक तालाब विकसित हो चुके हैं, जिसका गाजियाबाद निवासियों को पूर्ण लाभ देखने को मिल रहा है। शीघ्र ही 46 तालाब गाजियाबाद नगर निगम की तरफ से क्षेत्रवासियों को सौंपा जाएंगे जिससे न केवल ग्राम वासियों को जलभराव से मुक्ति मिलेगी। साथ ही भूजल स्तर में भी बढ़ोतरी होगी और समस्त ग्राम वासियों को लाभ प्राप्त होगा। ग्राम वासियों द्वारा महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तवर के साथ-साथ क्षेत्रीय पार्षदों का भी आभार प्रकट किया तथा ग्राम की सुंदरता बढ़ाने वाले तालाबों से जलभराव की बड़ी समस्या का भी समाधान कराने पर गाजियाबाद नगर निगम टीम का भी आभार व्यक्त किया गयाl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *