Dainik Athah

मोदीनगर क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं के लिए चलेगी प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

– विधायक डा. मंजू शिवाच ने की घोषणा
– प्रत्येक सोमवार व हर माह की नौ तारीख को जीवन अस्पताल एवं सप्ताह में दो से तीन दिन क्षेत्र गांवों में होगा कार्यक्रम
– गर्भवती महिलाओं को मुफ्त दवाई एवं पोषण किट का होगा वितरण

अथाह संवाददाता
मोदीनगर। मोदीनगर विधानसभा क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का प्रारंभ किया जा रहा है। योजना के तहत प्रत्येक सोमवार व महीने की प्रत्येक नौ तारीख को जीवन अस्पताल मोदीनगर में तथा सप्ताह में दो से तीन दिन विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। योजना की घोषणा करते हुए विधायक डा. मंजू शिवाच ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का उद्देश्य यह है कि गर्भावस्था, बच्चे के जन्म के समय और स्तनपान के समय ज्यादा से ज्यादा देखभाल और साथ ही बच्चे को कुपोषित होने से बचाना है इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाएं सरकार द्वारा आर्थिक मदद का लाभ भी ले सकती हैं।


गुरुवार को जीवन अस्पताल स्थित अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में विधायक डा. मंजू शिवाच ने यह भी बताया कि उनके द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर्स को निर्देश दिये गये हैं कि कोविड-19 टीकाकरण कार्य के साथ-साथ स्वास्थ्य केंद्र की रूटीन ओपीडी सेवाएं निरंतर चलने चाहिए। आजकल चल रहे संचारी रोगों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ,ब्लॉक के माध्यम से तथा नगरपालिका के माध्यम से संचारी रोगों को मद्देनजर रखते हुए जहां भी कूड़ा स्थल, रुका हुआ पानी, तालाब के किनारे आदि में दवा डाली जाए ,जिससे मच्छर व अन्य कीटाणु खत्म किया जा सके और संचारी रोगों को बढ़ने से रोका जा सके।
बुखार से पीड़ित व्यक्तियों को दवाई वितरित कराई जाए तथा संदिग्ध बुखार से पीड़ित व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
उन्होंने बताया कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को मोदीनगर विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। जिसमें मोदीनगर शहर में जल निगम द्वारा शहर की सीवर लाइन परियोजना की कार्यप्रणाली को लेकर जिससे शहर की अधिकतर सड़कें टूटी हुई है जिन को जल्द से जल्द बनवाया जाए। विधानसभा क्षेत्र में बिजली के जर्जर तारों व पुराने ट्रांसफार्मर बदले जाएं तथा जिला योजना के तहत नगर पंचायत पतला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण जल्द से जल्द कराया जाए


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भोजपुर से निवाड़ी गंग नहर तक की सड़क का चौड़ीकरण कर इसे चार लेन बनवाने के साथ ही मध्य में डिवाइडर बनवाया जायेगा। इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव भेज दिया है।
इस अवसर पर मोदीनगर नगर पालिका अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, ब्लाक प्रमुख भोजपुर सुचेता सिंह, सत्येंद्र त्यागी, स्वदेश जैन, अमित चौधरी, मोदीनगर शहर मंडल अध्यक्ष रोहित अग्रवाल, मोदीनगर देहात मंडल अध्यक्ष विपिन त्यागी, सीकरी महामाया मंडल अध्यक्ष पुनीत कंसल, भोजपुर मंडल अध्यक्ष नीटू चौधरी, सचिन शिवाच, आकाश शर्मा, आदित्य निरवाल, जागृति गुप्ता, विजेंद्र चौधरी, आशीष चौधरी, टेंपल चौधरी, नीरज माहेश्वरी, प्रमोद पंडित समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *