Dainik Athah

खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग का कार्य संतोष जनक नहीं: आशीष पटेल

– विधान परिषद की खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाओं के प्रचलन की रोकथाम को समिति का दौरा
– जिले में निरंतर कार्रवाई की जाए ताकि जनता को शुद्ध खाद्य सामग्री एवं मानकों के अनुरूप दवाइयां उपलब्ध हो सके
– खाद्य पदार्थों में मिलावट एवं नकली दवाओं की रोकथाम के लिए दिये निर्देशों का पालन होगा: जिलाधिकारी

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। विधान परिषद की खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाओं के प्रचलन की रोकथाम को गठित समिति के सभापति आशीष पटेल ने निर्देश दिये कि खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाओं के प्रचलन से जनजीवन की स्वास्थ्य समस्याओं पर रोकथाम के उद्देश्य से विभागीय अधिकारियों के द्वारा शासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए जिले में निरंतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि जिले की जनता को शुद्ध खाद्य सामग्री एवं मानकों के अनुरूप दवाइयां उपलब्ध हो सके।
समिति के सभापति आशीष पटेल एवं अन्य माननीय सदस्य कलक्ट्रेट सभागार में खाद्य पदार्थों के साथ ही दवाइयों से संबंधित विभागों के कार्य की समीक्षा कर रहे थे। गहन विचार-विमर्श के दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उन्होंने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों के द्वारा खाद्य पदार्थों की शुद्धता को लेकर सैंपलिंग का कार्य संतोषजनक रूप में नहीं किया जा रहा है। सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा गाजियाबाद जैसे विशेष स्थान पर जहां पर विभिन्न खाद्य पदार्थों से संबंधित इकाइयां संचालित हैं नियमित स्तर पर सैंपलिंग का कार्य सुनिश्चित किया जाए ताकि मानकों के अनुरूप जनमानस को खाद्य सामग्री उपलब्ध हो सके।
इसी प्रकार उन्होंने औषधि निरीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी को भी निर्देश देते हुए कहा कि निरंतर स्तर पर दवाइयों की सेंपलिंग का कार्य सुनिश्चित कराया जाए ताकि जिले में सभी नागरिकों को मानकों के अनुरूप दवाइयां उपलब्ध हो सकें।
इस महत्वपूर्ण बैठक का संचालन करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के संबंध में समिति को अवगत कराया। बैठक के समापन पर जिलाधिकारी ने समिति के सभापति एवं संपूर्ण समिति के सदस्यों को आश्वस्त करते हुए कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाइयों के प्रचलन से जनजीवन की स्वास्थ्य समस्याओं पर रोकथाम के संबंध में जो दिशा निर्देश दिए गए हैं उनका जिले में विभागीय अधिकारियों के द्वारा अक्षरश: पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।


बैठक में जिला आयुर्वेद अधिकारी, सीएमओ, जिला आबकारी अधिकारी, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, कार्यक्रम विभाग एवं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने लिया भाग। सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाओं के प्रचलन से जनजीवन की स्वास्थ्य समस्याओं पर रोकथाम के लिए की गई कार्रवाई से अवगत कराया गया। समिति के सभापति आशीष पटेल एवं अन्य सदस्यों के द्वारा खाद्य पदार्थों में मिलावट और नकली दवाओं के प्रचलन से जनजीवन के स्वास्थ्य समस्याओं पर रोकथाम के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी जिला, आबकारी अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों द्वारा उनके द्वारा की गई कार्यवाही के संबंध में समिति को विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, अपर जिलाधिकारी नगर शैलेंद्र कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भवतोष शंखधर, जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी डॉ सीमा तथा अन्य संबंधित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *