Dainik Athah

नमो भारत की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए एनसीआरटीसी ने लॉन्च किए को-ब्रांडेड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। नमो भारत एनसीएमसी कार्ड, यात्रियों को नमो भारत ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी और एकीकरण की सुविधा प्रदान करेंगे।
ये नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स (एनसीएमसी) नमो भारत ट्रेनों व अन्य परिवहन साधनों में यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के साथ ही प्रीपेड और डेबिट कार्ड के तौर पर भी काम करेंगे। इन कार्ड्स की मदद ने यात्री न केवल यात्रा कर सकेंगे, बल्कि खरीदारी और फूड जैसी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए भी भुगतान करने में सक्षम होंगे। इसी वजह से ये एनसीएमसी कार्ड्स यात्रियों के लिए बेहद कारगर साबित होंगे। यात्री, नमो भारत एनसीएमसी कार्ड्स को आरआरटीएस स्टेशनों से खरीदे सकेंगे। इसके साथ ही यात्री इन कार्ड्स को एयरटेल थैंक्स ऐप पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक सेक्शन के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

एनसीआरटीसी ने नमो भारत के यात्रियों के यात्रा अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ मिलकर को-ब्रांडेड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) तैयार किया है। बृहस्पतिवार को एनसीआरटीसी के मुख्यालय, गति शक्ति भवन में एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश अनंतनारायणन ने इन कार्ड्स को दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिती में लॉन्च किया। इन कार्ड्स में डेबिट, प्रीपेड और प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स फॉर मास ट्रांजिट सॉल्यूशन (पीपीआई-एमटीएस) के विकल्प शामिल हैं।
इस अवसर पर एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने कहा, एनसीआरटीसी का एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ मिलकर नमो भारत एनसीएम कार्ड लॉन्च करना पूरे क्षेत्र में निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की दिशा में चल रहे हमारे प्रयासों की दिशा मे एक महत्वपूर्ण कदम है। इस आॅल-इन-वन कार्ड के साथ, यात्री भारत के पहले आरआरटीएस और अन्य सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में सुविधाजनक तरीके से यात्रा कर सकते हैं, साथ ही रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति हेतु भुगतान के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। एनसीआरटीसी की यह पहल यात्रियों के दैनिक यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की दिशा में एनसीआरटीसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
वहीं एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी गणेश अनंतनारायणन ने कहा, हम सार्वजनिक परिवहन के लिए डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने में एनसीआरटीसी के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं। ये को-ब्रांडेड एनसीएम कार्ड्स यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा के साथ ही रोजमर्रा के लेनदेन के लिए भी सुरक्षित, संपर्क रहित और व्यापक भुगतान के विकल्प प्रदान करते हैं। यह पहल, भविष्य के लिए तैयार हो रही आधुनिक परिवहन प्रणाली के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा विशेष रूप से जारी किए गए नमो भारत एनसीएम कार्ड्स टैप-एंड-पे तकनीक से लैस हैं, जो ट्रांजिट टर्मिनलों, खुदरा दुकानों और अन्य स्थानों पर त्वरित और सुरक्षित लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं। ये कार्ड अब सभी आरआरटीएस स्टेशनों पर उपलब्ध हैं, जो यात्रियों को नमो भारत ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न अन्य साधनों में निर्बाध यात्रा और सरल एकीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं।
सुरक्षित लेनदेन के लिए संपर्क रहित भुगतान की सुविधा बेहद प्रभावी विकल्प है जो लेनदेन की गति और सुरक्षा दोनों बढ़ाती है, जिससे उपयोगकतार्ओं के लिए एक सहज अनुभव सुनिश्चित होता है। यात्री केवाईसी सत्यापन पूरा करने के बाद आरआरटीएस स्टेशनों पर टिकट विंडो से ये कार्ड खरीद सकते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक पीपीआई-एमटीएस प्रीपेड कार्ड विकल्प प्रदान करता है, जिसकी मदद से यात्री समूह भी आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। उपयोगकर्ता एयरटेल थैंक्स ऐप पर एयरटेल पेमेंट्स बैंक सेक्शन के माध्यम से भी ये कार्ड खरीद सकते हैं।
एकीकृत भुगतान के समाधान के रूप में, एनसीएमसी कार्ड मेट्रो, रेलवे और बसों सहित परिवहन के विभिन्न साधनों में यात्रा को सरल बनाते हैं, जिससे देश भर में कई टिकटों या कार्डों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘वन नेशन, वन कार्ड’ पहल के तहत लॉन्च किए गए एनसीएम कार्ड्स को यात्रियों हेतु एक सहज विकल्प प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि यात्री एक ही कार्ड से सार्वजनिक परिवहन के विभिन्न साधनों में बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकें। नमो भारत ट्रेनों मे आरंभ से ही एनसीएमसी कार्ड यात्रा के लिए मान्य हैं।
एनसीआरटीसी अपने यात्रियों के लिए एक सहज और परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए नई पहलों को लागू करने में सबसे आगे रहा है। इस प्रतिबद्धता के अनुरूप, इस साल की शुरूआत में, एनसीआरटीसी ने नमो भारत ट्रेनों में सहज यात्रा सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत क्यूआर-टिकटिंग के लिए डीएमआरसी और आईआरसीटीसी के साथ करार किए हैं। इससे यात्री न सिर्फ एनसीआरटीसी कनैक्ट ऐप से बल्कि डीएमआरसी और आईआरसीटीसी के यात्रा ऐप से भी टिकिट ले सकेंगे।
एनसीआरटीसी एक आधुनिक, सतत और कुशल परिवहन नेटवर्क बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ यह अनुबंध इस दिशा में एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है। एनसीआरटीसी ने हाल ही में जर्मनी में यूआईसी सस्टेनेबिलिटी इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया है, जिसमें निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिट अवार्ड और प्रतिष्ठित ओवरआॅल विनर अवार्ड हासिल किए हैं।
वर्तमान में साहिबाबाद और मेरठ साउथ के बीच आरआरटीएस कॉरिडोर का 42 किमी का हिस्सा जनता के लिए संचालित है, जिसमें 9 स्टेशन हैं। मेरठ मेट्रो के साथ-साथ संपूर्ण दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर अगले वर्ष जून 2025 तक पूरी तरह से संचालित करने की दिशा में तेजी से तैयार किया जा रहा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *