Dainik Athah

यीडा क्षेत्र में 500 करोड़ का होगा निवेश, 5000 लोगों को मिलेगा रोजगार

  • प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश को धरातल पर उतारने की योगी सरकार की मुहिम का दिख रहा असर
  • यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने कॉपोर्रेट आॅफिस के लिए 45 भूखंडों का सफलतापूर्वक किया ई आॅक्शन
  • 1000-1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंडों के लिए रिजर्व बिड प्राइज की तुलना में 134 प्रतिशत अधिक धनराशि की लगी बिड
  • ई आॅक्शन के दौरान 112.50 करोड़ रुपए की बिड प्राइज के सापेक्ष प्राधिकरण को मिली 265.14 करोड़ की धनराशि
  • 3 भूखंडों के लिए औद्योगिक समूहों के बीच लगी सर्वाधिक होड़, रिजर्व बिड प्राइज से लगभग 12 गुना रेट पर लगी बिड

अथाह ब्यूरो
लखनऊ/ग्रेटर नोएडा।
योगी सरकार उत्तर प्रदेश में निवेश को धरातल पर उतारने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी क्रम में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को ई आॅक्शन के माध्यम से बड़ी धनराशि की बिड हासिल की है। 1000 वर्ग मीटर के कुल 45 भूखंडों के लिए सफलतापूर्वक संपन्न हुए इस ई आॅक्शन के जरिए यीडा क्षेत्र में 500 करोड़ रुपए का निवेश संभव हो सकेगा। यही नहीं, परियोजनाओं के क्रियाशील होने पर यहां 5000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे। इससे यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के विकास में भी गतिशीलता आएगी। उल्लेखनीय है कि यीडा क्षेत्र में योगी सरकार विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूखंड उपलब्ध करा रही है। इसमें विभिन्न औद्योगिक समूह अपनी रुचि दिखा रहे हैं।

2.50 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया था रिजर्व बिड प्राइज
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने मंगलवार को संस्थागत भूखंडों की योजना के तहत ई आॅक्शन का आयोजन किया। इसके तहत यीडा क्षेत्र में कॉपोर्रेट आॅफिस के लिए 1000-1000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के कुल 45 भूखंडों को सम्मिलित किया गया था। इसमें प्रत्येक भूखंड के सापेक्ष रिजर्व प्राइज 2.50 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया था। इस प्रकार 45 भूखंडों के सापेक्ष कुल बिज प्राइज लगभग 112.50 करोड़ रुपए थी। ई आॅक्शन के दौरान 112.50 करोड़ रुपए की बिड प्राइज के सापेक्ष प्राधिकरण को 265.14 करोड़ की धनराशि प्राप्त होगी जो कि कुल बिड प्राइज से 152.64 करोड़ रुपए ज्यादा है। यह बिड प्राइज का 134 प्रतिशत है, जो दशार्ता है कि यीडा क्षेत्र में उद्योगों की स्थापना के साथ ही यहां कॉपोर्रेट आॅफिस खोले जाने के लिए भी औद्योगिक समूह किस कदर लालायित हैं।

3 भूखंडों से हुई 80.76 करोड़ रुपए की कमाई
इस योजना के तहत कॉपोर्रेट आॅफिस के तीन भूखंड ऐसे रहे, जिसकी बिड प्राइज से लगभग 12 गुना रेट पर बिड लगी है। इनमें प्लॉट नंबर 64 के लिए चैलेंजर कंप्यूटर लि. ने 28.28 करोड़ रुपए की बिड लगाई तो वहीं, एलेक्सिस ग्लोबल प्रा. लि. ने प्लॉट नंबर 69 के लिए 26.64 करोड़ रुपए की बिड प्राइज आॅफर की। इसी तरह, सानाश इंपेक्स प्रा. लि. ने प्लॉट नंबर 59 के लिए 25.84 करोड़ रुपए की बिड लगाई है। ई आॅक्शन के दौरान सिर्फ इन तीन भूखंडों के माध्यम से ही यीडा को 80.76 करोड़ रुपए प्राप्त हो रहे हैं। यह कुल बिड प्राइज का लगभग एक तिहाई हिस्सा है। यीडा के अधिकारी इस बिड से काफी खुश हैं और उन्होंने उम्मीद जताई है कि इन कॉपोर्रेट आॅफिस के माध्यम से बड़े पैमाने पर क्षेत्र में निवेश होगा और हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *