Dainik Athah

शीघ्र हो अभ्युदय कोचिंग का संचालन: इन्द्र विक्रमसिंह

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत ‘जिला स्तरीय समिति’ की बैठक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत ‘जिला स्तरीय समिति’ की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि शासनादेश अनुपालन के क्रम में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत मार्गदर्शी सिद्धान्त प्रतिपादित करते हुये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु विषय विशेषज्ञ का चयन, परीक्षा की तैयारी के तरीके, टिप्स, प्रश्नों का उत्तर लिखने की विधि, सामान्य अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जायेगी एवं समय-समय पर योजना का अनुश्रवण भी किया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि पूर्व की भाति इन्ग्राहम इण्टर कालेज में अभ्युदय कोचिंग का संचालन सुनिश्चित कराया जाये। चयनित अतिथि प्रवक्ताओं के माध्यम से कोचिंग हेतु आवेदन किये गये छात्रों की प्रवेश परीक्षा इन्ग्राहम इण्टर कालेज में आयोजित कराते हुये पात्र छात्रों का चयन कर लिया जाये। यदि सिविल सेवा एवं पी०सी०एस० की परीक्षा के प्रशिक्षण हेतु द्वितीय वर्ष का छात्र कोचिंग करना चाहे तो उसे प्रवेश दिलाया जाये। सिविल सेवा इत्यादि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी स्नातक के साथ प्रारम्भ होनी चाहिए। कोचिंग में कोर्स को-आर्डिनेटर प्रत्येक सप्ताह छात्रों से वार्ता कर प्रवक्ताओं का फीडबैक प्राप्त करेंगे। इसी प्रकार छात्रों को लाइब्रेरी की सुविधा भी प्रदान की जाये। दिल्ली से उचित दर पर किताबों को क्रय कर लाया जाये। इसी प्रकार उत्तीर्ण छात्रों से स्टडी मैटेरियल व नोट्स प्राप्त करते हुये छात्रों को प्रदान किया जाये।
बैठक में अपर उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सहायक कोषाधिकारी, प्राचार्य डायट एवं प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय इत्यादि अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया ग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *