Dainik Athah

यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कौशाम्बी ने ‘स्मार्टकेयर मॉनिटरिंग’ प्रोग्राम लॉन्च किया

  • डोजी की ‘मेड-इन-इंडिया’ तकनीक गैर-आईसीयू वार्डों में मरीजों के महत्वपूर्ण संकेतों की निरंतर निगरानी प्रदान करती है, जिससे चिकित्सा सुरक्षा में सुधार होता है।


अथाह ब्यूरो, नयी दिल्ली/ गाजियाबाद। डॉक्टर्स डे के अवसर पर, यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कौशाम्बी, जो अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है, ने ‘स्मार्टकेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम’ लॉन्च किया है। इस पहल का उद्देश्य प्रिवेंटिव और प्रोएक्टिव देखभाल को बढ़ावा देना है। डोजी की एआई-आधारित कांटेक्टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग (आरपीएम) और अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) को सभी वार्ड बेड्स में शामिल करके अस्पताल चिकित्सा सुरक्षा को बढ़ाता है और बेहतर मरीज परिणामों की दिशा में कदम बढ़ाता है।
इस रणनीतिक कदम से अस्पताल का डेटा-ड्रिवन तकनीक का उपयोग कर मरीज सुरक्षा और स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने का प्रतिबद्धता प्रकट होता है। डोजी की एआई समाधान को ‘स्मार्टकेयर मॉनिटरिंग प्रोग्राम’ में शामिल करके, यशोदा अस्पताल, कौशाम्बी अपने डिजिटल परिवर्तन यात्रा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित करेगा। डोजी के माध्यम से स्वास्थ्यकर्मी हृदयगति, श्वसन दर, रक्तचाप, एसपीओ2 स्तर, तापमान और ईसीजी जैसे मरीजों के महत्वपूर्ण संकेतों की दूरस्थ निगरानी कर सकते हैं।

डोजी की अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) महत्वपूर्ण संकेतों की प्रवृत्तियों को ट्रैक करती है और स्वास्थ्य प्रदाताओं को किसी भी संभावित चिकित्सा गिरावट का जल्दी पता लगाने और समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप की अनुमति देती है। यह तकनीक मरीजों की सुरक्षा, चिकित्सा परिणामों और संचालन कुशलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है।


स्वास्थ्य सेवा में अग्रणी के रूप में, हमारी प्रतिबद्धता उपचार से परे है; यह उन प्रगति की असीमित खोज को शामिल करती है जो मरीज देखभाल को पुनर्परिभाषित करती हैं। यशोदा अस्पताल में हमारा मिशन हमेशा से विश्व स्तरीय मरीज देखभाल प्रदान करने का रहा है। ‘स्मार्टकेयर मॉनिटरिंग’ प्रोग्राम की शुरूआत डोजी के सहयोग से इस मिशन को हासिल करने में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

डॉ. पीएन अरोड़ा, चेयरमैन, यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल


हमारा मुख्य ध्यान मरीज सुरक्षा और सहानुभूति पूर्ण देखभाल पर है। डोजी के उन्नत तकनीक और एआई-चालित समाधानों के माध्यम से, हम अपने स्वास्थ्यकर्मियों को वास्तविक समय में मरीजों के महत्वपूर्ण संकेतों की निगरानी करने की क्षमता प्रदान कर रहे हैं।

डॉ. उपासना अरोड़ा, प्रबंध निदेशक, यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

हमें यशोदा अस्पताल के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। हमारी एआई-चालित अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) समय पर देखभाल और आपातकाल की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हमारे लक्ष्य है कि हर बेड डोजी बेड हो और मरीज की सुरक्षा को प्राथमिकता मिले।
गौरव पचार्नी, सीटीओ और सह-संस्थापक, डोजी
डोजी की अनूठी मॉनिटरिंग सिस्टम का अस्पताल के संचालन में सहज एकीकरण स्वास्थ्य सेवा वितरण में महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित करता है। यह पहल अस्पताल की स्वास्थ्य उत्कृष्टता और उसके मरीजों और हितधारकों की बदलती जरूरतों के प्रति उत्तरदायित्व को दशार्ती है।

  • यशोदा अस्पताल के बारे में
    . यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कौशाम्बी (वाईएसएसएचके) दिल्ली एनसीआर में एक प्रमुख 300-बेड का स्वास्थ्य संस्थान है। एनएबीएच और एनएबीएल द्वारा मान्यता प्राप्त, वाईएसएसएचके हृदय रोग, एंडोक्रिनोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, आॅथोर्पेडिक्स, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, आॅन्कोलॉजी, पल्मोनोलॉजी, रीनल ट्रांसप्लांट, रोबोटिक सर्जरी सहित सुपर स्पेशलिटी सेवाओं की एक व्यापक रेंज प्रदान करता है।
    . यशोदा अस्पताल का एक अत्याधुनिक कार्डियक कैथ लैब और महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयाँ जैसे एमआईसीयू, एसआईसीयू, सीसीयू, आरआईसीयू, पीआईसीयू, और एनआईसीयू हैं, जो उच्चतम गुणवत्ता की चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करती हैं। हमारी टीम में 250 से अधिक विशेषज्ञ, 200 से अधिक नर्सें और 100 से अधिक पैरामेडिक्स शामिल हैं, जो उत्कृष्ट मरीज सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।
    . वाईएसएसएचके यशोदा मेडिसिटी के साथ विस्तार कर रहा है, जो इंदिरापुरम में 1200-बेड की इकाई है, और ग्रेटर नोएडा-वेस्ट में 300-बेड की इकाई है। हमारी दर्शनशास्त्र चार “एच” पर आधारित है: हेड (श्रेष्ठ मस्तिष्क), हैंड (कुशल स्टाफ), हार्ट (सहानुभूति), और हेल्थ (संपन्न परिणाम)।
  • डोजी के बारे में
    . डोजी भारत का पहला एआई-आधारित कांटेक्टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग (आरपीएम) और अर्ली वॉर्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) है। इसका मिशन निरंतर मरीज निगरानी प्रदान करना है, जिससे देखभाल की निरंतरता, अर्ली वॉर्निंग सिस्टम और प्रतिक्रियाएं सक्षम होती हैं। भारत सरकार के समर्थन से डोजी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र की दिशा में अग्रसर है।
    . हर बेड को डोजी बेड बनाने के उद्देश्य से, डोजी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को सुधारने और मरीज सुरक्षा को प्राथमिकता देने का प्रयास करता है। डोजी हृदयगति, श्वसन दर, रक्तचाप, रक्त आॅक्सीजन संतृप्ति, और त्वचा तापमान जैसे महत्वपूर्ण संकेतों को क्लीनिकल-ग्रेड सटीकता के साथ ट्रैक करता है। डोजी द्वारा मरीज निगरानी को स्वचालित करके प्रति दिन लगभग 2.5 घंटे नर्सिंग समय की बचत होती है।
    डोजी एक पूरी तरह से ‘मेड इन इंडिया’ नवाचार है जो मरीज सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, गोपनीयता और विश्वसनीयता में वैश्विक मानकों का पालन करता है – जो देश भर में शीर्ष स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा विश्वसनीय है। यह सिस्टम यूएस-एफडीए क्लियर, आईईसी 60601-1-2, रोएचएस प्रमाणित और सीडीएससीओ लाइसेंस प्राप्त है। डोजी को अपने गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) के लिए आईएसओ 13485:2016 प्रमाणन और सूचना सुरक्षा प्रबंधन के लिए आईएसओ 27001:2013 प्रमाणन प्राप्त हुआ है।
    . डोजी की स्थापना अक्टूबर 2015 में आईआईटी स्नातक मुदित दांडवटे और गौरव पचार्नी द्वारा की गई थी। डोजी निरंतर स्वास्थ्य को पुन: परिभाषित करने और एक स्मार्ट और जुड़े हुए स्वास्थ्य सेवा भविष्य का निर्माण करने के लिए क्लीनिकल नवाचार जारी रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *