Dainik Athah

शपथ ग्रहण समारोह: तीसरी बार मोदी सरकार

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली
। 18वीं लोकसभा के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कैबिनेट मंत्री बनने वालो में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी समेत कई दिग्गजों के नाम हैं। बीजेपी की ओर से राजनाथ, गडकरी जैसे वरिष्ठ नेता लगातार तीसरी बार कैबिनेट मंत्री बने हैं। मोदी सरकार में उत्तर प्रदेश के नौ सांसदों को स्थान मिला है।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाण के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, एचडी कुमारस्वामी, पीयूष गोयल सरीखे नाम शामिल हैं। इसके अलावा, धर्मेंद्र प्रधान, जेडीयू के कोटे से ललन सिंह, वीरेंद्र कुमार आदि को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

बता दें कि चार जून को आए लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है। हालांकि, बहुमत के आंकड़े से चूक गई, लेकिन एनडीए को बहुमत मिल गया है। आम चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 99 सीटें जीती हैं। हालांकि, नीतीश कुमार की जेडीयू, तेलुगु देशम पार्टी आदि की मदद से एनडीए की लगातार तीसरी बार फिर से सरकार बन गई है।

उत्तर प्रदेश से केंद्र सरकार में 9 मंत्री: मोदी 3.0 मंत्री मंडल में उत्तर प्रदेश से नौ सांसदों को स्थान मिला है। लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के बाद दूसरे नंबर पर शपथ ली। इसके साथ ही रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, जितिन प्रसाद, अनुप्रिया पटेल, बीएल वर्मा, कीर्तिवर्धन सिंह, पंकज चौधरी, एसपी सिंह बघेल, कमलेश पासवान ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ लेने वालों में राव इंद्रजीत सिंह, जितेन्द्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, प्रतापराव गणपत राव जाधव और जयंत चौधरी शामिल हैं। राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों में जितिन प्रसाद, श्रीपद यशो नाइक, पंकज चौधरी, कृष्णपाल , रामदास अठावले, रामनाथ ठाकुर , नित्यानंद राय, अनुप्रिया पटेल प्रमुख हैं। मंत्रिपरिषद में सहयोगी दलों के 7 सदस्यों को केबिनेट और राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार का दर्जा दिया गया है।
राजग ने 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में 293 सीट जीतकर लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल किया है हालाकि इस बार भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है और उसे 240 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है।

मोदी के लाइव शपथ ग्रहण समारोह में भाजपाईयों ने मनाई खुशियां

एनडीए सरकार के 3.0 शपथ समारोह में देश के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के द्वारा शपथ ग्रहण समारोह का लाइव कार्यक्रम बड़ी ही गर्म जोशी के साथ खुशियां मनाते हुए देखा गया । देश के राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के समक्ष नरेंद्र मोदी और उनके नेतृत्व में अनेकों मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। इस दौरान संजय नगर स्थित अपने निवास पर कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा महानगर मीडिया प्रभारी प्रदीप चौधरी ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए एनडीए सरकार और नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश की बागडोर संभालने पर केक काटकर, मिठाई बांटकर, आतिश बाजी , एक दूसरे से गले मिलकर बधाइयां दी। इस दौरान प्रदीप चौधरी, नीरज त्यागी, अनुज राघव, सचिन चौधरी, संजय चौधरी, आकाश शर्मा , ईशांक चौधरी आदि मौजूद रहे।इस अवसर पर भाजपा मीडिया प्रभारी प्रदीप चौधरी ने कांग्रेस द्वारा कई राज्यों द्वारा नकारे जाने के बावजूद अपनी सरकार बनाने के दावे के साथ विक्ट्री वाले साइन की फोटो का उपहास उड़ाते हुए कहा इन्हें सर्वमत से चुनी NDA सरकार दिखाई नहीं से रही केवल अपनी अपनी जीत दिखाई दे रही है। 40% का प्रमाण धारक 100% के प्रमाण धारक को नजर अंदाज कर स्वयंभू बनकर अपने यशोगान में जुट गया है । वैसे तो अगली बार जनता कांग्रेस की ये गलत फहमी भी दूर कर देगी।
मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में गाजियाबाद से भाजपा का शीर्ष नेतृत्व सहित जनप्रतिनिधि गण, नवनियुक्त लोकसभा सांसद अतुल गर्ग,भाजपा अध्यक्ष संजीव शर्मा सहित पड़ोसी देशों के शासन प्रमुखों को बुलाया गया. इनमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू शामिल रहे।
राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू का नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होना दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण हो सकता है।
शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने वाले विदेशी नेताओं को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोज दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *