Dainik Athah

डॉली शर्मा उतरीं खेत में, काटीं गेहूं की फसल, किसान खुश

  • इंडिया गठबंधन की कांग्रेस प्रत्याशी


अथाह संवाददाता गाजियाबाद। सोमवार को इंडिया गठबंधन की कांग्रेस प्रत्याशी डॉली शर्मा ने धौलाना विधानसभा क्षेत्र का धुंआधार दौरा किया। डॉली शर्मा जब गेहूं की फसल के बीच से गुजर रही थी, तो सहसा उनके भीतर छुपी किसान महिलाएं जाग उठीं और उन्होंने हंसुआ-कचिया लेकर खुद ही गेंहूं की कटाई शुरू कर दी। इस तरह से अपने बीच अपने ही अंदाज में पाकर किसान महिलाएं और कृषक परिवार धन्य हो उठे। उन्होंने कहा कि हमारा नेता ऐसा ही होना चाहिए, तो गाड़ियों से उतरकर खेतों में जाने से नहीं सकुचाए। बता दें कि पिछले दिनों मथुरा से भाजपा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी भी खेतों में पहुंचकर गेहूं काटती नजर आई थी।
इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कांग्रेस-सपा-आप गठबंधन प्रत्याशी डॉली शर्मा ने कहा कि भारत गांव और किसानों का देश है। यहां के 80 प्रतिशत लोग गांवों में रहते हैं और खेती-किसानी में जुटे रहते हैं। मैं भी किसान परिवार से हूँ, जो बाद में उद्योगपति बने। इसलिए उनकी समस्याओं से वाकिफ हूँ। किसानों के बीच जाकर मैंने उनका हौसला बढ़ाया है। उन्हें यह एहसास दिलाया है कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। मैंने उन्हें यह भी बताया कि मौजूदा सरकार संगठित होकर दिल्ली जाने से आपको रोकती है, इसलिए मैं आपसे मिलने के लिए खेतों में चली आई।

उन्होंने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि खेती-किसानी को लाभदायक धंधा बनाना होगा। इसके लिए उन्हें सम्मानजनक एमएसपी देनी होगी। खाद, बीज, बिजली, एलपीजी आदि के मूल्य नियंत्रित करने होंगे। तभी किसानों का भला होगा। उनके दूरगामी हित के लिए ग्रामीण शिक्षा व जनस्वास्थ्य व्यवस्था की गुणवत्ता दुरुस्त करनी होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में किसान और कारोबार एक दूसरे के पूरक हैं, जिन पर मजदूर और कारीगर दोनों निर्भर हैं। इसलिए कृषि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करके हमलोग किसानों-मजदूरों-कारीगरों की आय बढ़ा सकते हैं। साथ ही, शहरों की ओर उनका पलायन भी रोक सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *