Dainik Athah

लोकसभा चुनाव का इंतजार समाप्त, कल होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान

  • 16 को अपराह्न 3 बजे होगी चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता
  • आंध्र- ओड़िशा समेत चार राज्यों के चुनाव की घोषणा भी शनिवार को

अथाह ब्यूरो नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इंतजार समाप्त हो गया है। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को चुनाव की तारीखों की घोषणा करने का निर्णय लिया है। लोकसभा चुनाव के साथ ही आयोग आंध्र प्रदेश, ओड़िशा समेत चार राज्यों के चुनावों की तारीखों की घोषणा भी करेगा। चुनाव आयोग की घोषणा के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके बाद सरकारें नई घोषणाएं नहीं कर सकेंगी।
आपको बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच 7 चरणों में चुनाव कराए गए थे। चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए गए थे। उस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 353 सीटें जीतीं। कांग्रेस पार्टी महज 52 सीटें जीत सकी और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को कुल 92 सीटें मिली।

नए निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने प्रभार संभाला
नव नियुक्त निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना प्रभार संभाल लिया। दोनों पूर्व नौकरशाहों को बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के संबंध में हाल में एक नया कानून लागू होने के बाद, निर्वाचन आयोग में आयुक्तों की यह पहली नियुक्ति है।

16 जून को खत्म हो रहा मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल
मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और उससे पहले नए सदन का गठन करना होगा। पिछली बार लोकसभा चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में चुनाव हुए थे। नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे।

7 से 8 चरण में हो सकते हैं चुनाव
चुनाव आयोग इस बार के चुनाव सात या आठ चरण में करवा सकता है। हालांकि, इसकी घोषणा भी शनिवार को दोपहर तीन बजे ही होगी। पहले की तरह ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चुनाव पहले और दूसरे चरण में हो सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *