Dainik Athah

बढ़ेगा दुकानों का किराया, विरोध में नजर नहीं आये पार्षद

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हंगामेदार हुई बोर्ड बैठक में रखे गए 21 प्रस्ताव

महापौर- पार्षद सचिन डागर में हुई जमकर नौंक झौंक

प्रेस फोटोग्राफरों से महापौर ने बाहर जाने को कहा

किस्तों में स्थानांतरित होगा इंदिरापुरम


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
गाजियाबाद नगर निगम की बोर्ड बैठक में दुकानों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव भारी बहुमत से पास हो गया। विरोध में इक्का दुक्का पार्षद ही नजर आये। इतना ही नहीं बोर्ड बैठक में महापौर एवं पार्षद सचिन डागर के बीच जमकर नौंकझौंक हुई। शायद यह पहली बार था कि महापौर ने प्रेस फोटोग्राफर को गलत तरीके से जाने के लिए कहा।
मंगलवार को निगम मुख्यालय में शुरू हुई बोर्ड बैठक वन्दे मातरम गीत के साथ प्रारंभ हुई। बैठक शुरू होते ही पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। बैठक में 23 प्रस्ताव रखे जाने थे लेकिन 21 प्रस्ताव पेश हुए जिन पर चर्चा की गई। पार्षदो के विकास कार्य के लिए 30 लाख से बढ़कर 50 लाख की गई। इसके साथ ही इनमें 40 सामुदायिक केन्द्र के विकास, बैकंट हॉल, बारात घर, होटल, आदि के विवरण, विज्ञापन कंपनियों का डेटा, नगर निगम की भूमि, इंदिरापुरम कॉलोनी के हस्तातरण, एकीकृट टाउशिप, आदि के प्रस्ताव सहित कई खास प्रस्ताव पेश किए गए। सामुदायिक भवनों को प्राइवेट हाथों दिए जाने के प्रस्ताव का पार्षदो ने विरोध किया। पार्षदों ने कहा जीडीए ने पहले ही सामुदायिक केंद्रों को निजी हाथों में सौंप दिया। अब नगर निगम के सामुदायिक केंद्र भी निजी हाथों में जाने से गरीब लोगों को ब्याह शादी करने के स्थान नहीं बचेंगे। उन्होंने जमकर विरोध किया।
बैठक में नगर निगम की दुकानों का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया जिसे भारी बहुमत से मंजूर किया गया। इसका विरोध पार्षद राजीव शर्मा ने किया, लेकिन उनका साथ इक्का दुक्का पार्षदों ने दिया, वह भी दबी जुबान से।
इसके साथ ही पार्षद सचिन डागर ने राजेंद्रनगर इंडस्ट्रीयल एरिया के पार्क का मुद्दा उठाते हुए कहा कि वहां पर बिल्डर ने अवैध रूप से सड़क का निर्माण कर लिया है। उन्होंने कहा कि बिल्डर ने कहा 30 लाख रुपये दिये हैं। इस पर महापौर ने उल्टा कहा कि उद्यमी कह रहे हैं कि पार्षद उनसे 25 लाख रुपये मांग रहा है। मामला बढ़ने पर डागर ने कहा यदि कोई साबित कर दे मैंने पैसे मांगे है तो पार्षद पद से इस्तीफा दे दूंगा। इस मुद्दे को लेकर जमकर हंगामा और आरोप प्रत्यारोप हुए। इसके साथ ही शहर में चल रही सीवर पंपिंग स्टेशन के रखरखाव पर होने वाले कई करोड़ रुपये के खर्च के प्रस्ताव पेश किए गए। प्रति सीवर लाइन के रखरखाव का कार्य 16 लाख 66 हजार रुपये प्रति महीने का व्यय पेश किया गया।
शहर में करीब आठ करोड़ रुपये के विकास कार्य की योजनाओं का प्रस्ताव भी सदन में पेश किया गया। ग्राम सिहानी के खसरा नंबर 31,33,34,36,37 की जमीन में स्पॉर्टस एक्टिविटी की योजना शहर में 43 स्थानों पर बस शेल्टर को विकसित करने की योजना, ई-रिक्शा योजना पर कार्य करने, ट्रेड लाइसेंस मद पर 39 प्रस्ताव है। इनमें जिम, ब्यूटी पॉर्लर, कोचिंग सेंटर, चार्टर्ड, ज्वैलरी, ब्रॉडेड शू शोरूम आदि पर ट््रैड लाइसेंस के प्रस्ताव, महामाया स्टेडियम के पीछे बायोडायवसिटी पार्क वितरित, सिटी में सफाई व्यवस्था, निस्प्रयोज्य सामग्री के निस्तारण आदि के प्रस्ताव पेश किया जाएगा
एकाउंट विभाग ने पेश किया अनुपूरक बजट
गाजियाबाद। हंगामेदार हुई नगर निगम बोर्ड की बैठक में पूरक बजट पेश किया गया।माह सितम्बर तक नगर निगम ने 904 अरब, 82 करोड़ रुपये का डेटा पेश किया । जबकि पेश किए गए पूरक बजट का डेटा 168 अरब, 43 करोड़ रुपये का डेटा पेश किया गया। पूरक बजट में सदन में विस्तार से चर्चा की गई। पेश पूरक बजट के रिकॉर्ड के मुताबिक गृहकर से 149 करोड़ रुपये, जल कर से 89 करोड़़, सीवर से 56 करोड़, विज्ञापन कर से 22 करोड, प्रेक्षागृह से करीब 15 लाख रुपए सहित कुल मिलाकर 344 करोड़ रुपये की आय दशाई गई है। जबकि पिछले सितंबर महीने तक नगर निगम ने 108 करोड़ रुपये की इनकम दर्शाई गई थी। निगम के एकाउंट रिकॉर्ड के अनुसार कुल मिलाकर नगर निगम प्रशासन की ओर से 1684 करोड़ 37 लाख दर्शाई गई है। नगर निगम प्रशासन की ओर से चुंगी, सम्पत्ति कर, जल संभरण, नलकूपों, हैंडपंप मरम्मत, सीवरेज, सीवर व्यवस्था, मैन हॉल मरम्मत, स्टोर, गंगाजल पेय योजना, नालों की मरम्मत, तालाबों पर व्यय, नलकूप रिबोर, टयूबेल के बिधुुत्त व्यय आदि कुल मिलाकर नए पूरक बजट में 65 करोड़, 65 लाख का व्यय दशार्या गया।

प्रेस फोटोग्राफरों से कहा बैठक करने दो, बाहर जाओ
बोर्ड बैठक में हंगामे के दौरान प्रेस फोटोग्राफर फोटो कर रहे थे। इसी दौरान ट्रांस हिंडन के पार्षद ने महापौर के कान में धीरे से कुछ कहा और वे फोटोग्राफर पर बिगड़ गई। उन्होंने कहा फोटो हो चुके अब बाहर जाओ। महापौर की फटकार के बाद फोटोग्राफर बाहर निकल गये। फोटोग्राफर ने कहा आज जो हुआ वैसा इससे पहले कभी नहीं हुआ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *